scriptमोदी सरकार र्इमानदार टैक्सपेयर्स को देगी ये खास तोहफे, लाने जा रही है ये स्कीम | Pay your tax on time and get reward from modi government | Patrika News

मोदी सरकार र्इमानदार टैक्सपेयर्स को देगी ये खास तोहफे, लाने जा रही है ये स्कीम

locationनई दिल्लीPublished: Oct 11, 2018 08:17:12 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

टैक्स जमा करने पर सरकार की तरफ से दिए जाने वाले इन तोहफों के रूप में आप गर्वनर के साथ चाय पर जा सकते हैं, एयरपोर्ट पर पासपोर्ट चेकिंग को लेकर आपको वरीयता मिल सकती है।

TAX

र्इमानदार टैक्सपेयर्स को मोदी सरकार देगी ये खास तोहफे, लाने जा रही है ये स्कीम

नर्इ दिल्ली। समय पर टैक्स कलेक्शन को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार एक नायाब तरीका अपनाने की तैयारी में है। यदि आप समय पर अपना टैक्स जमा कर देते हैं तो केंद्र सरकार आपको कुछ खास तोहफे दे सकती है। टैक्स जमा करने पर सरकार की तरफ से दिए जाने वाले इन तोहफों के रूप में आप गर्वनर के साथ चाय पर जा सकते हैं, एयरपोर्ट पर पासपोर्ट चेकिंग को लेकर आपको वरीयता मिल सकती है। यहीं नहीं टोल जमा करने के लिए भी आपके लिए विशेष टोल लेन की सुविधा दी जा सकती या फिर एयरपोर्ट पर लाउंज एक्सेस भी मिल सकता है।


किसे मिलेगी ये सुविधाएं

दरअसल सरकार इमानदार व समय से टैक्स जमा करने वाले लोगों की संख्या में इजाफा करना चाहती है। इस स्कीम को अमली जामा पहनाने के लिए सेंट्रल बोर्ड आॅफ एक्साइज ड्यूटी (सीबीडीटी) की तरफ से एक कमिटी का भी गठन कर दिया गया है। ये कमिटी सबसे पहले कर्इ देशों में दिए जाने वाले रिवार्ड प्रोग्राम्स का आंकलन करेगी आैर फिर सबसे बेहतर प्रोग्राम की तर्ज देश में भी इसे लागू करेगी। हालांकि इसके लिए लोगों की इस बात पर नहीं चुना जाएगा की वो कितना टैक्स जमा करते हैं बल्कि वो कितने सही समय पर टैक्स जमा करता है, टैक्स जमा करने को लेकर कभी दंडित तो नहीं किया गया, या फिर टैक्स को लेकर कानूनी रूप से कभी जांच तो नहीं किया गया जैसे बातों का ध्यान में रखा जाएगा।


कालेधन से निजात पाना सरकार का मकसद

गौरतबल है कि इसके पहले इनकम टैक्स विभाग ‘सम्मान’ नाम की एक स्कीम चलाती थी लेकिन साल 2004 में इसे बंद कर दिया गया। कालेधन से निजात पाने के लिए सरकार कर्इ तरह के कदम उठा रही है। इसमें नियमों में कड़ार्इ करने के साथ-साथ बेनामी संपत्ति नियमों में बदलाव जैसे कदम उठा रही है। इसी के लिए सरकार ने आॅपरेशन क्लीन मनी अभियान को भी शुरू किया था। लेकिन इसी के साथ सरकार ये भी चाहती है कि र्इमानदार टैक्सपेयर्स को भी कुछ रिवार्ड मिलना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो