scriptपेंशनभोगियों के लिए सुविधा, अब उंमग एेप पर देख सकेंगे अपना PF पासबुक | Pensioners can now view PF account passbook on UMANG app | Patrika News

पेंशनभोगियों के लिए सुविधा, अब उंमग एेप पर देख सकेंगे अपना PF पासबुक

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2018 03:44:48 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

इपीएफआे के इस विशेष सेवा के तहत पेंशनभोगी अब अपने पेंशन पासबुक को उमंग एेप के जरिए अपने मोबाइल फोन पर देख सकते हैं।

EPFO

नर्इ दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (इपीएफआे) ने पेंशभोगियों के लिए एक विशेष सेवा शुरु करने की घोषणा की है। इपीएफआे के इस विशेष सेवा के तहत पेंशनभोगी अब अपने पेंशन पासबुक को उमंग एेप के जरिए अपने मोबाइल फोन पर देख सकते हैं। इसके बारे में श्रम मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि अब पेंशनभोगी पेंशन पासबुक उमंग एेप के जरिए देख सकते हैं। र्इपीएफआे के इस कदम से पेंशनभोगियों को एक बड़ी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें – क्‍या EPFO से आपका भी चोरी हो गया डाटा? अधिकारियों ने इन आंकड़ों से दी सफाई

एेसे देख सकते हैं अपना पासबुक

इसके लिए सबसे पहले पेंशनभोगिआें को अपने फोन में उमंग एेप इंस्टाॅल करना होगा। उमंग एेप पर View Passbook के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस एेप में आपको अपना पासबुक देखने के लिए PPO नंबर आैर जन्मतिथि भरना होगा। जैसे ही आप ये जानकारी भरते हैं तो आपके रजिस्टर्ड माेबाइल पर एक आेटीपी आएगा। इस आेटीपी को आपको एेप में दिए गए विकल्प में भरना होगा। इसके बाद आपके पासबुक की सारी डिटेल्स आपको मिल जाएगी। यहां वित्तीय वर्ष के अनुसार आपके पासबुक विवरण दिख जाएगा। यही नहीं आप यहां से अपना पासबुक विवरण भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Umang App

यह भी पढ़ें – आयकर नियमों में बदलाव, जाने कहां निवेश करने से होगी टैक्स बचत

अगस्त से पूरी तरह से आॅनलाइन हो जाएगा इपीएफआे

आपको बता दें कि इस साल अगस्त माह से इपीएफआे को पूरी तरह से कागजरहित हाेने वाला है। इसके बाद सभी सेवाआें को आॅनलाइन कर दिया जाएगा। इपीएफआे अपने सभी सेवाआें को उमंग एेप के जरिए उपलब्ध करा रहा है। पिछले साल ही सरकार ने उमंग एेप की शुरुआत की थी। जिसके जरिए विभिन्न तरह की सरकारी सेवाआें को इस एेप के जरिए दी जाएंगी। इस एेप से आप एलपीजी गैस, आधार कार्ड, फसल बीमा, इपीएफ तथा नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) के जैसे सुविधाआें का लाभ उठा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो