Pm Awas Yojana : घर खरीदने में सब्सिडी का लेना चाहते हैं लाभ तो इन शर्तों को करना होगा पूरा

  • Pm Awas Yojana : पीएम आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम को 2021 तक बढ़ाया गया है
  • इस योजना के तहत लाभार्थी को लोन पर सब्सिडी मिलती है

By: Soma Roy

Published: 26 Aug 2020, 03:56 PM IST

नई दिल्ली। हर कोई अपनी जिंदगी में खुद के घर का ख्बाव देखता है। मगर आर्थिक एवं अन्य कारणों के चलते उनका ये सपना पूरा नहीं हो पाता है। मगर प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए आपकी ये ख्वाहिश मुकम्मल हो सकती है। इसके तहत सरकार खुद का पहला घर लेने के लिए आर्थिक मदद देती है। जिसमें लोन पर सब्सिडी में छूट मिलती है। इसमें दी जाने वाली रकम सीधे आपके खाते में भेजी जाती है। जिससे आपका आर्थिक बोझ कम होगा। केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया गया है। ऐसे में यदि आप भी होम लोन में सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आपको इन शर्तो। को पूरा करना होगा।

योजना के लाभ
इस योजना के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी मिलती है। इसमें सब्सिडी अधिकतम 2.67 लाख रुपए तक मिलती है। जिनकी सालाना इनकम 12 लाख रुपए है, उन्हें 9 लाख रुपए के होम लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलती हैज्ञ। जबकि 18 लाख रुपए सालाना कमाने वालों को 12 लाख रुपए के कर्ज पर 3 फीसदी सब्सिडी मिलती है।

योजना से जुड़ी शर्तें
इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदक की सालाना आय 6 लाख से 18 लाख रुपए के बीच होनी चाहिए। लाभार्थी परिवार के कि भी सदस्य के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए। आवेदन परिवार की महिला के नाम से करना होगा साथ ही आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ऐसे करें आवेदन
प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लाभ लेने के लिए PMAY की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर लॉग इन करें। अगर आप LIG, MIG या EWS कैटेगरी में आते हैं तो अन्य 3 विकल्पों पर क्लिक करें। यहां पहले कॉलम में आधार नंबर डालें। दूसरे कॉलम में अपना नाम डालें। इसके बाद खुलने वाले पेज पर अपनी पूरी पर्सनल डिटेल भरें। जिसमें अपना नाम, पता, परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी आदि। अब नीचे बने एक बॉक्स पर क्लिक करें। जो आपकी जानकारी के सही होने को प्रमाणित करेगा। ऐसा करते ही एक कैप्चा कोड आएगा। इसके बाद आप इस फॉर्म को सबमिट करें।

लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आपका नाम लिस्ट में है या नहीं इसे चेक करने के लिए योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmayg.nic.in/ पर जाएं। यहां होम पेज पर stakeholders सेक्शन पर क्लिक करें। इसमें ऑप्शन IAY/Beneficiary पर क्लिक करें। सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें। इस पर नया पेज खुलेगा, यहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है, तो “Advance Search” ऑप्शन पर क्लिक करें। जिसमें अपनी डिटेल्स भरकर सबमिट करें।

Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned