scriptPM Garib Kalyan Yojana: फ्री में अनाज पाने का आखिरी मौका, 30 नवंबर के बाद खत्म हो जाएगी योजना | PM Garib Kalyan Yojana: 30 November is last date to get free ration | Patrika News

PM Garib Kalyan Yojana: फ्री में अनाज पाने का आखिरी मौका, 30 नवंबर के बाद खत्म हो जाएगी योजना

Published: Nov 06, 2020 03:48:23 pm

Submitted by:

Soma Roy

Free Ration : कोरोना काल में कोई गरीब भूखा न सोए इसके लिए गरीब कल्याण योजना के तहत दिया जा रहा मुफ्त राशन
श्रमिकों एवं गरीबों को सही समय पर राशन मिले इसके लिए FCI के CMD को खास निर्देश दिए गए थे

anaj1.jpg

Free Ration

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के दौर में कोई भी गरीब भूखा न सोए इसके लिए वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम (One Nation One Ration Card Scheme) को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Gareeb Kalyan Yojana) से जोड़ा गया था। इसके तहत देश के करीब 80 करोड़ से अधिक राशनकार्ड धारकों को फ्री में अनाज (Free Ration) दिया जा रहा था। मगर जल्द ही योजना की तारीख समाप्त होने वाली है। ऐसे में प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहूं और चावल लेने के लिए महज 30 नवंबर तक का वक्त है। अगर आपने अभी तक इस सुविधा का लाभ नहीं लिया है तो जल्द ही राशन कार्ड को लिंक करा लें।
मालूम हो कि पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों के आधार पर प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज (गेहूं अथवा चावल) मुफ्त दिया जाता है। इसके अलावा प्रति परिवार एक किलो चने की दाल भी मुफ्त दी जाती है। पहले ये योजना जून में खत्म होने वाली थी, लेकिन दस राज्यों ने केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय से योजना की समयसीमा बढ़ाने का अनुरोध किया था। इसके बाद इसे योजना की समय सीमा बढ़ाकर नवंबर तक कर दी गई थी। ऐसे में अब दिवाली और छठ पूजा तक गरीब इसका लाभ ले सकते हैं।
मंत्रालय की ओर से की जा रही मॉनिटरिंग
प्रवासी श्रमिकों की पहचान करने एवं गरीबों को सही समय पर राशन उपलब्ध हो सके इसके लिए उनकी सूची बनाई गई है। ये राज्यवार तैयार की गई है। इसके लिए खाद्य एवं उपभोक्ता मामले के सचिवों और FCI के CMD को निर्देश भी दिए गए हैं। अनाज वितरण का क्रियान्वयन सही तरीके से हुआ है कि नहीं इसकी जांच के लिए मंत्रालय की ओर से इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके लिए टेक्‍नोलॉजी सिस्‍टम का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। बताया जाता है कि वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत सरकार ने शुरुआती दौर में राशन बांटने पर 3500 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो