scriptPM Kisan Scheme: सरकार नवंबर में रिलीज करेगी अगली किश्त, किसानों के खाते में आएंगे 2-2 हजार रुपए | PM Kisan Scheme:Govt Will Release Money for Farmers On November | Patrika News

PM Kisan Scheme: सरकार नवंबर में रिलीज करेगी अगली किश्त, किसानों के खाते में आएंगे 2-2 हजार रुपए

Published: Sep 03, 2020 02:38:46 pm

Submitted by:

Soma Roy

PM kisan Samman Nidhi Scheme : इस महीने केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ करीब 8 करोड़ 81 लाख किसानों को मिला है
किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सीधे खाते में भेजे जाते हैं रुपए

kisan1.jpg

PM kisan Samman Nidhi Scheme

नई दिल्ली। किसानों की आर्थिक मदद के लिए सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri kisan Samman Nidhi Scheme) चलाई जा रही है। इसके तहत किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे रकम भेजी जाती है। अभी तक इसकी छह किश्तें भेजी जा चुकी हैं। नवंबर में जल्द ही इसकी अगली किश्त रिलीज की जाएगी। जिससे किसानों के खाते में फिर दो—दो हजार रुपए आएंगे। अगर अभी तक आपने इस योजना के लिए अपना नाम रजिस्टर्ड नहीं कराया है तो नीचे बताए गए प्रक्रिया को अपनाकर आप आवेदन कर सकते हैं।
कैसे करें आवेदन
किसान खुद से आनलाइन आवेदन कर सके इसके लिए’फार्मर कार्नर’ टैब में कई सुविधाएं दी गई हैं। आप pmkisan.gov.in बेवसाइट पर लॉग इन करके ‘फार्मर कार्नर’ वाले टैब में क्लिक करें। अब पीएम किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प आएगा। यहां क्लिक करके जरूरी जानकारी भरके फॉर्म सबमिट कर दें। अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से गलत नंबर दर्ज हो गया है तो भी इसे भी यहां सुधारा जा सकता है। जिन किसानों को आवेदन स्वीकार होता है वे अपना नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से वेबसाइट में देख सकते हैं। इस योजना से जुड़ी सभी जानकारियों का अपडेट रखने के लिए गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं।
चेक कर लें रिकॉर्ड तभी आएगा पैसा
कई बार बैंक डिटेल्स या आधार नंबर की गड़बड़ी के चलते किसानों के खाते में पैसा नहीं आ पाता है। अगर आप चाहते हैं कि अगली किश्त के समय ऐसा न हो तो अभी अपने सारे रिकॉर्ड्स चेक कर लें। इसके लिए pmkisan.gov.in लॉग इन करें। यहां ‘Farmers Corner’ पर जाएं और आवेदन के समय दी गई जानकारियों को दोबारा चेक करें। आवेदन के बाद भी अगर आपको पैसा न मिल रहा हो तो अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करें। आप चाहे तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क कर सकते हैं।
नवंबर तक पौने दो करोड़ किसानों को होगा लाभ
केंद्र सरकार की ओर से 9 अगस्त को 8.5 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में 17 हजार करोड़ रुपए भेजे गए थे। उसके बाद अगले 20 दिन में केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने 30 लाख और किसानों को 2-2 हजार रुपए भेजे। ऐसे में इस महीने करीब 8 करोड़ 81 लाख लाभार्थी को इस योजना का लाभ मिला। माना जाा रहा है कि इस साल नवंबर तक करीब पौने दो करोड़ और किसानों को योजना का लाभ मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो