scriptPM Krishi Sinchai Yojana: किसानों को Subsidy पर मिलेंगे कृषि उपकरण, बस इस योजना के लिए करें आवेदन | PM Krishi Sinchai Yojana 2020 Subsidy on equipment know all details | Patrika News
फाइनेंस

PM Krishi Sinchai Yojana: किसानों को Subsidy पर मिलेंगे कृषि उपकरण, बस इस योजना के लिए करें आवेदन

-PM Krishi Sinchai Yojana: कृषि उत्पादन एवं उसकी अर्थव्यवस्था ( Economy ) को मजबूत करने के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है।-केंद्र और राज्य सरकार किसानों ( Farmers Scheme ) के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। -प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ( PMKSY Scheme 2020 ) भी महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। -इस योजना को सरकार ने मानसून ( Monsoon 2020 ) पर खेती की निर्भरता कम करने और हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए शुरू किया है।

नई दिल्लीJul 22, 2020 / 04:00 pm

Naveen

नई दिल्ली।
PM Krishi Sinchai Yojana: कृषि उत्पादन एवं उसकी अर्थव्यवस्था ( Economy ) को मजबूत करने के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। केंद्र और राज्य सरकार किसानों ( Farmers Scheme ) के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ( PMKSY Scheme 2020 ) भी महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना को सरकार ने मानसून ( Monsoon 2020 ) पर खेती की निर्भरता कम करने और हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए शुरू किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) ने एक जुलाई, 2015 को इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना केंद्र और राज्य सरकार के समन्वय वाली योजना है। इस योजना के तहत किसानों को अपने खेतों में सिंचाई के लिए उचित मात्रा में पानी उपलब्ध करना और सिंचाई उपकरणों के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है।

Scheme For Farmers : LPS से खेती के लिए जमीन लेना होगा आसान, बैंक देगी 85 प्रतिशत रकम

क्या है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
बीते कई सालों से ज्यादातर कृषि योग्य भूमि बारिश पर आश्रित है। मानसून की बारिश कम होने पर उपज अच्छी नहीं हो पाती है। केंद्र सरकार ने किसानों की स्थिति में सुधार लाने के लिए कई बड़े निर्णय लिए हैं। पानी की इसी कमी को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत अगले पांच सालों के लिए 50 हजार करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के फायदे
पानी की इसी कमी से जूझ रहे किसानों के लिए इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लाभ दिया जाता है। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं को मिलेगा, जिनके पास खुद की कृषि योग्य भूमि होगी और जल संसाधन होगा। योजना के लिए केंद्र द्वारा 75% अनुदान दिया जाएगा और 25% जो खर्चा राज्य सरकार का रहेगा। इससे ड्रिप/ स्प्रिंकलर जैसी सिंचाई योजना का फायदा भी किसानों को मिलेगा। नए उपकरणों के चलते 40-50 प्रतिशत पानी की बचत होती है। वहीं, 35-40 प्रतिशत कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी एवं उपज के गुणवत्ता में तेज़ी आएगी।

कैसे करें आवेदन
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में आवेदन करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। योजना से सम्बंधित हर जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Home / Business / Finance / PM Krishi Sinchai Yojana: किसानों को Subsidy पर मिलेंगे कृषि उपकरण, बस इस योजना के लिए करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो