script

हर तरफ पीएम मोदी की आयुष्मान योजना की हो रही तारीफ, 150 दिनों में 12 लाख लोगों को मिला फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 22, 2019 06:16:13 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

आयुष्मान भारत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ इंदु भूषण ने शुक्रवार को कहा कि आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 12 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त इलाज मिला है।

pm

हर तरफ पीएम मोदी की आयुष्मान योजना की हो रही तारीफ, 150 दिनों में 12 लाख लोगों को मिला इलाज

नई दिल्ली। आयुष्मान भारत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ इंदु भूषण ने शुक्रवार को कहा कि आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 12 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त इलाज मिला है, जबकि पिछले वर्ष सितम्बर में इसकी शुरूआत होने के बाद से लगभग दो करोड़ लाभार्थी ई-कार्ड जारी किए गए हैं।

15000 अस्पताल हुए शामिल

उन्होंने कहा कि कम से कम 15,000 अस्पतालों को इस योजना के तहत सूचीबद्ध किया गया है, जिनमें से 15 फीसदी निजी अस्पताल हैं। इस अभियान में शामिल होने के लिए और स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों से अनुरोध किया गया है। यहां आयोजित मेडिकल फेयर इंडिया (एमएफआई) 2019 के 25वें संस्करण में एक सम्मेलन में भूषण ने कहा कि स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार, स्वास्थ्य क्षेत्र एक राजनीतिक प्रतिबद्धता बन गया है।

योजना ने 150 दिन पूरे कर लिए

आपको बता दें कि भारत सरकार ने देश में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को मजबूत करने के लिए निवेश बढ़ाकर 2.5 फीसदी कर अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत को प्रारंभिक चरणों में जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली है। हमने 150 दिन पूरे कर लिए हैं और दो करोड़ कार्ड जारी किए हैं। हम कल पांच महीने पूरे करेंगे।

15 फीसदी निजी अस्पताल हैं शामिल

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस अभियान में 15 हजार अस्पताल शामिल हुए है जिनमें से 15 फीसदी निजी अस्पताल हैं। स्वास्थ्य देखभाल उद्योग को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि स्वास्थ्य देखभाल सेवा राजस्व और रोजगार दोनों के मामले में भारत के सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक बन गया है।
(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो