scriptदेश के करोड़ों लोगों को पीएम मोदी ने दिया तोहफा, श्रम योगी मानधन योजना का किया शुभारंभ | pm modi launch pradhan mantri shram yogi mandhan yojana today | Patrika News

देश के करोड़ों लोगों को पीएम मोदी ने दिया तोहफा, श्रम योगी मानधन योजना का किया शुभारंभ

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2019 04:27:32 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

चुनाव से पहले पीएम मोदी ने देश के सभी लोगों को कुछ न कुछ तोहफा दिया है।
आज पीएम मोदी ने श्रम योगी मानधन योजना की शुरूआत की है।
पीएम मोदी ने देश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों के लिए पेंशन योजना की शुरूआत की है।

pm modi

देश के करोड़ों लोगों को पीएम मोदी ने दिया तोहफा, 3000 रुपए पेंशन योजना का किया शुभारंभ

नई दिल्ली। चुनाव से पहले पीएम मोदी ( pm modi ) ने देश के सभी लोगों को कुछ न कुछ तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने मंगलवार को गुजरात के गांधीनगर में ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना’ का शुभारंभ किया। इस योजना में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों के लिए पेंशन योजना की शुरूआत की है। पीएम मोदी ने अपने अंतरिम बजट में इस योजना की घोषणा की थी।


हर महीने मिलेंगे 3000 रुपए

आपको बता दें कि इस योजना के तहत 60 साल से ज्यादा उम्र वाले असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को 3000 रुपए हर महीने पेंशन दी जाएगी। पीएम मोदी की इस योजना का लाभ देश के 10 करोड़ लोगों को मिलेगा। इस योजना में पीएम मोदी ने आज श्रमिकों और मजदूरों को रुपए दिए हैं।


15 फरवरी से हो रहा था रजिस्ट्रेशन

आपको बता दें कि इस योजना के लिए पूरे देशभर में 3.13 लाख केंद्र बनाए गए हैं। इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 फरवरी से ही शुरु हो गी थी। इस योजना की जिम्मेदारी सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC ) को दी थी। इस योजना में असंगठित क्षेत्र के 18 से 40 वर्ष की आयु के कामगार योजना को अपनाने के पात्र होंगे।


हर महीने मिलेगी पेंशन

पीएम मोदी ने योजना की शुरूआत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ध्यान में रखतक की है। पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए पेशन योजना शुरू करने का एलान किया था। इस योजना के तहत कामगारों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपए की मासिक पेंशन दी जाएगी। इस योजना के बारे में अधिसूचना पहले ही जारी की जा चुकी है।


पूरी करनी होंगी ये शर्तें

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में यदि कोई लाभार्थी 18 साल की उम्र में इस स्कीम में हिस्सा लेता है तो उसे 55 रुपए प्रीमियम के तौर पर देना होगा और अगर कोई 29 साल की उम्र में योजना का हिस्सा बनने पर 100 रुपए मासिक का प्रीमियम देना होगा। इसके साथ ही 40 साल की उम्र में जुड़ने वालों को 200 रुपए का मासिक अंशदान करना होगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो