scriptपीएम मोदी ने लॉन्च की One Nation-One Card स्कीम, अब एक ही कार्ड से हो जाएंगे सारे काम | PM Narendra Modi started One Nation One Card scheme | Patrika News

पीएम मोदी ने लॉन्च की One Nation-One Card स्कीम, अब एक ही कार्ड से हो जाएंगे सारे काम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2019 01:04:15 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

नरेंद्र मोदी ने ‘एक देश-एक कार्ड’ स्कीम की शुरुआत की।
अब आप एक ही कार्ड से पैसे भी निकाल पाएंगे और शॉपिंग भी कर पाएंगे।
इतना ही नहीं, आप उसी कार्ड से मेट्रो या ट्रांसपोर्ट के अन्य साधन में सफर भी कर सकेंगे।

One Nation-One Card

पीएम मोदी ने लॉन्च की One Nation-One Card स्कीम, अब एक ही कार्ड से हो जाएंगे सारे काम

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नई स्कीम की शुरुआत की है। इस स्कीम से देश के करोड़ों लोगों को बड़ी राहत मिली है। इसका नाम है ‘एक देश-एक कार्ड’ (One Nation-One Card)। इस स्कीम की खास बात ये है कि आप एक ही कार्ड से पैसे भी निकाल पाएंगे और शॉपिंग भी कर पाएंगे। इतना ही नहीं, आप उसी कार्ड से मेट्रो या ट्रांसपोर्ट के अन्य साधन में सफर भी कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें

PNB की नई स्कीम, 10 हजार रुपए निवेश करने से 111 दिन बाद मिलेंगे इतने ज्यादा पैसे


ये है पूरी स्कीम

आपको बता दें कि अब सभी बैंक के क्रेडिट और डेबिट कार्ड में एक खास फीचर जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही बैंक द्वारा अब जो भी नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे उनमें नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड (National Common Mobility Card) फीचर होगा। वहीं पुराने कार्ड में ये फीचर जोड़ा जाएगा। पहले अलग-अलग कंपनियों द्वारा बनाए गए इस सिस्टम की वजह से देश में एक इंटीग्रेटेड व्यवस्था विकसित नहीं हो पा रही थी।

यह भी पढ़ें

बदल गए चालान कटने के नियम, 16 करोड़ रुपए की लागत से सरकार ने बनाया ये नया सिस्टम


वॉलेट की तरह काम करेगा आपका कार्ड

नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड के फीचर के जरिए आपका कार्ड किसी और वॉलेट की तरह ही काम करेगा। ‘वन नेशन, वन कार्ड’ से लोग बस, मेट्रो और उप-नगरीय बसों से सफर कर सकेंगे। यानी उन्हें अब बार-बार पेमेंट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा और न ही खुले पैसों के झंझट का सामना करना होगा। इसके लिए ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम की व्यवस्था भी विकसित की गई थी।


Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो