scriptpm shram yogi mandhan yojana pmsym yojna benefits and eligibity | अगर आपकी उम्र है 18 से 40 तो जल्दी से करा लें पंजीकरण, बुढ़ापे में हो सकता है बड़ा फायदा | Patrika News

अगर आपकी उम्र है 18 से 40 तो जल्दी से करा लें पंजीकरण, बुढ़ापे में हो सकता है बड़ा फायदा

भारत सरकार समय-समय पर आम जनमानस के लिए जन कल्याणकारी योजना चलाती रहती है। आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 04, 2022 05:18:43 pm


PM Shram Yogi Mandhan Yojana : भारत सरकार कई विशेष जन कल्याणकारी योजना चलाती हैं। जिससे कि आम जनता को सीधे फायदा पहुंचता है। कुछ विशेष सरकारी योजनाओं का हम आपको नाम बताएं तो उसमें मनरेगा, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, इसके अलावा उज्जवला योजना भी प्रमुख है। लेकिन आज के इस लेख में हम आपको जिस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं उस योजना का नाम है "प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना" इस योजना में आप पंजीकरण कराकर, 60 वर्ष के बाद 3000 प्रति माह तक का लाभ उठा सकते हैं।
pmsym
PM Shram Yogi Mandhan Yojana
क्या है पीएम श्रमयोगी मानधन योजना

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना एक सरकारी स्कीम है, जोकि बुढ़ापे में असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों, श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा देने का काम करती है। यह योजना केवल उन लोगों के लिए है जो असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं और जो पेंशन या पीएफ जैसी सामाजिक सुरक्षा का लाभ नहीं ले पाते हैं।

खासतौर पर इसमें मजदूर, रेहड़ी-पटरी और मेहनत मजदूरी कर रोजी-रोटी चलाने वाले लोगों को यह स्कीम पेंशन की सुविधा देती है। इस योजना में नामांकन के लिए उम्र सीमा 18-40 होनी चाहिए। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि पेंशन 60 साल बाद ही दी जाएगी। जिन लोगों की मासिक आमदनी 15,000 रुपये तक है। वे स्कीम के लिए पात्र हैं।
ऐसे करें आवेदन

आपको बता दें इस स्कीम के तहत आवेदन कर्ता को 3000 रूपए तक पेंशन मिल सकती है। लेकिन यह पूरी तरीके से स्वैच्छिक है। मतलब के इस योजना का लाभ उठाने के लिए कोई भी आप पर दबाव नहीं बना सकता। इस पेंशन स्कीम से आप जुड़ना चाहते हैं या नहीं यह पूरी तरह की से आप पर निर्भर करता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने बैंक जाना है और संबंधित अधिकारी से जानकारी प्राप्त करने के बाद पेंशन स्कीम में पंजीकरण करा सकते हैं।

बता दें कि स्कीम के तहत जुड़ने वाला व्यक्ति पेंशन खाते में जितना पैसा जमा करता है, उतनी ही राशि भारत सरकार की ओर से जमा की जाती है। साथ ही खातेदार की उम्र 60 वर्ष पूरी हो जाने के बाद पेंशन का प्रावधान है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.