PM सुरक्षा बीमा योजना : महज 12 रुपए के प्रीमियर से पाएं 2 लाख तक का इंश्योरेंस

  • PM Suraksha Bima Yojana : कमजोर वर्ग के लोगों के सुरक्षित जीवन के लिए चलाई जा रही ये योजना
  • पॉलिसी के लिए आवेदन करने पर व्यक्ति की उम्र 18 से 70 साल के बीच होनी चाहिए

By: Soma Roy

Published: 13 Dec 2020, 06:47 PM IST

नई दिल्ली। कमजोर वर्ग के लोगों के भविष्य को सुरक्षित बनाने एवं उनके न रहने पर परिवार वालों की सहायता करने के मकसद से पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana) की शुरुआत की गई थी। इसमें महज 12 रुपए के वार्षिक प्रीमियर पर दो लाख रुपए तक का इंश्योरेंस ले सकते है। पॉलिसी लेने के बाद अगर बीमाधारक की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवारवालों व नॉमिनी को दो लाख रुपए मिलेंगे। वहीं दुर्घटना के दौरान अगर व्यक्ति आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है तो ऐसी स्थिति में उसे एक लाख रुपए दिए जाएंगे। जबकि पूरी तरह से अक्षम होने पर पूरे दो लाख रुपए दिए जाएंगे।

केंद्र सरकार ने आम आदमी एवं उनके परिवार के लोगों का भविष्य सुरक्षित बनाने के मकसद से इस स्कीम को साल 2015 में शुरू किया था। ये एक्सीडेंट इंश्योरेंस स्कीम अन्य पॉलिसी के मुकाबले बेहद सस्ती है। पॉलिसी लेने पर इसमें बीमाधारक के बैंक अकाउंट से प्रति वर्ष अपने आप 12 रुपए का प्रीमियर कट जाता है। यदि आप इस पॉलिसी को सरेंडर करना चाहते हैं तो जिस बैंक में आपका अकाउंट है वहां एक एप्लीकेशन देकर इसे बंद करा सकते हैं।

कैसे करें इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए आवेदन
PM सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 से 70 साल के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही पॉलिसीधारक के पास एक्टिव सेविंग बैंक अकाउंट भी होना चाहिए। बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक होना अनिवार्य है। पॉलिसी के लिए आवेदन करने के दौरान आपके पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट की पासबुक, आयु प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी एवं पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। पॉलिसी लेने के लिए आपको पंजीकृत बैंक की शाखा में जाना होगा। आप सीधे बैंक से इसका फॉर्म लेकर कागजी कार्रवाई पूरी कर सकते हैं। इसके अलावा आप https://jansuraksha.gov.in/Forms-PMSBY.aspx वेबसाइट पर जाकर भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned