scriptPM SVANidhi Scheme: स्ट्रीट वेंडर्स को अब दूसरी योजनओं का भी मिलेगा लाभ, इनकम होगी डबल | PM SVANidhi Scheme: Street vendors will get other govt scheme benefits | Patrika News

PM SVANidhi Scheme: स्ट्रीट वेंडर्स को अब दूसरी योजनओं का भी मिलेगा लाभ, इनकम होगी डबल

Published: Dec 12, 2020 10:41:32 am

Submitted by:

Soma Roy

Good news for street vendors : पीएम स्वनिधि स्कीम के तहत अब रेहड़ी—पटरीवालों के परिवार को केंद्रीय सामाजिक आर्थिक योजना के तहत भी जोड़ा जाएगा
शुरुआती दौर में 125 शहरों के स्ट्रीट वेंडर्स एवं उनके परिवारवालों को मिलेगा लाभ

vendors1.jpg

Good news for street vendors

नई दिल्ली। कोरोना काल में सबसे ज्यादा नुकसान झेल चुके ठेले वाले और रेहड़ी-पटरीवालों को सरकार ने खास सौगात दी है। अब उन्हें प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM SVANidhi Scheme) के अलावा दूसरी केंद्रीय योजनाओं का भी लाभ आसानी से मिल सकेगा। इसके लिए लाभार्थियों और उनके परिवार के सदस्यों की एक प्रोफाइल तैयार की जाएगी और डेटा के आधार पर उन्हें अलग-अलग सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और कमाई का जरिया भी बढ़ेगा।
मालूम हो कि लॉकडाउन के चलते स्ट्रीट वेंडर्स का कामकाज ठप हो गया था। दो जून की रोटी जुटाना भी उनके लिए मुश्किल हो गया था। ऐसे लोगों को राहत देने एवं दोबारा अपनी आजीविका का इंतजाम करने के मकसद से सरकार ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM SVANidhi Scheme) की शुरुआत की थी। इसमें उन्हें गवर्नमेंट की ओर से 10 हजार तक का बिना गारंटी के लोन दिया जाता है। साथ ही लोन चुकाने के लिए रेहड़ी-पटरीवालों को अतिरिक्त समय भी दिया जाता है।
125 शहरों के लाभार्थियों को पहले मिलेगा लाभ
वैसे तो सभी जगहों के स्ट्रीट वेंडर्स को केंद्र सरकार की दूसरी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा, लेकिन इसकी शुरुआत चरणवार होगी। पहले चरण के लिए 125 शहरों को चुना गया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ( Durga Shanker Mishra) ने दी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएम स्वनिधि से जुड़े परिवारों को सामाजिक आर्थिक योजना का लाभ देने के लिए एक कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। अभी यह प्रायोगिक तौर पर बिहार के गया, मध्य प्रदेश के इंदौर, तेलंगाना के निजामाबाद, गुजरात के राजकोट, उत्तर प्रदेश के वाराणसी और मणिपुर के काकचिंग में शुरू की गई है। बाद में इसका विस्तार किया जाएगा।
कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन
पीएम स्वनिधि योजना का लाभ लेने के लिए स्ट्रीट वेंडर्स को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से योजना की ऐप डाउनलोड करें और उसमें अपना नाम, पता एवं मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर्ड करें। इसके बाद अन्य प्रक्रियाओं को पूरा करें। इस स्कीम का ऐलान सरकार के 20 लाख करोड़ रु के आत्मनिर्भर राहत पैकेज के तहत किया गया था। स्कीम का लाभ सड़क किनारे ठेले लगाने वाले या पटरी पर सामान बेचने वाले, फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकान चलाने वाले आदि लोग ले सकते हैं। इसमें आवेदन करने के लिए आप सरकार की ओर से लांच की गई वेबसाइट का भी सहारा ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो