PM Vaya Vandana Yojana: रिटायरमेंट के बाद भी हर महीने मिलेगी फिक्स्ड पेंशन, जानिए निवेश की प्रक्रिया

  • PM Vaya Vandana Yojana : एलआईसी की इस स्कीम में निवेश के जरिए हर महीने पा सकते हैं पेंशन
  • मैच्योरिटी डेट पूरी होने पर पेंशनकर्ता के जीवित रहने पर उसे अच्छा रिटर्न भी मिलता है

By: Soma Roy

Published: 01 Sep 2020, 04:46 PM IST

नई दिल्ली। रिटायरमेंट (Retirement) के बाद सैलरी कम हो जाने के चलते अक्सर लोगों को टेंशन हो जाती है। घर का खर्च मैनेज करने समेत इलाज आदि में आने वाले खर्चों को वहन करने के सरकार ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana) की शुरुआत की है। इसके जरिए आप मासिक पेंशन का विकल्प चुनकर हर महीने से 10 हजार रुपए तक की पेंशन ले सकते हैं। इसमें मैच्योरिटी डेट पूरी होने पर पेंशनकर्ता के जीवित रहने पर उसे अच्छा रिटर्न भी मिलता है। जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी की ओर से संचालित इस योजना के जरिए आप अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन
ये स्कीम सीनियर सिटीजन के लिए है। इसमें 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के लोग निवेश कर सकते हैं। इस योजना में अधिकतम उम्र की सीमा नहीं है। एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये स्कीम में निवेश कर सकता है।

योजना से जुड़ी खास बातें
आवेदक इसमें एकमुश्त रकम निवेश कर सकते हैं। पेंशन के भुगतान के लिए मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना विकल्प चुन सकते हैं। सालाना पेंशन के लिए मिनिमम परचेज प्राइस 1,44,578 रुपए है। जबकि अधिकतम खरीद रेट 14,45,783 रुपए है। PMVVY स्कीम में प्रीमैच्योर विद्ड्रॉल की सुविधा भी मिलती है। अगर आपका जीवनसाथी या आप खुद गंभीर रूप से बीमार हैं तो इस विकल्प का लाभ ले सकते हैं। ऐसी स्थिति में परचेज प्राइस का केवल 98% सरेंडर वैल्यू के तौर पर भुगतान होगा। पॉलिसी के तीन सालों के बाद पीएमवीवीवाई पर लोन सुविधा मिलती है। अधिकतम लोन की रकम परचेज प्राइस का 75 फीसदी तक होता है। इस स्कीम में सरकार की अन्य पेंशन योजनाओं की तरह टैक्स पर छूट नहीं मिलती है।

आवेदन की प्रक्रिया
प्रधानमंत्री वय वंदन योजना का लाभ लेने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmvvymain.do पर जाएं। यहां आप आनलाइन और आफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के तहत आवेदक को पैन कार्ड की फोटोकॉपी, पते का प्रूफ (आधार, पासपोर्ट की प्रति) और बैंक पासबुक की कॉपी जिसमें खाताधारक की पेंशन आती हो इसकी फोटोकॉपी जमा करनी होगी।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned