PMKVY : ड्रॉप आउट छात्रों एवं बेरोजगारों को रोजगार के लिए सरकार देगी ट्रेनिंग, ऐसे ले सकते हैं लाभ

  • Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana : युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग सरकार की ओर से निशुल्क दी जाती है
  • ट्रेनिंग के बाद सरकार युवाओं को जॉब दिलाने में भी मदद करती है, इसके लिए रोजगार मेले का आयोजन किया जाता है

By: Soma Roy

Published: 20 Dec 2020, 10:29 PM IST

नई दिल्ली। ड्रॉप आउट छात्रों एवं बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) चला रही है। इसमें युवओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार के गुर सिखाए जाते हैं। जिससे वे उद्योग जगत से जुड़ सके एवं स्वरोजगार कर सकें। इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ 10वींए 12वीं कक्षा की पढ़ाई करने वाले ऐसे छात्रों, जिन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी हो उन्हें मिलेगा। ऐसे लोगों को सरकार की ओर से कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है। दो चरणों का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के बाद अब सरकार जल्द ही इसका तीसरा चरण शुरू करने वाली है। इसमें जिला स्तरीय कौशल समितियों को मजबूत करने पर ध्यान दिया जाएगा।

इस सिलसिले में कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडे एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि स्थानीय जरूरतों के मुताबिक कौशल पाठ्यक्रमों को डिजाइन करने पर जोर दिया जाएगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग लाभांवित हो सके। 2020 तक इसका लक्ष्य एक करोड़ लोगों को प्रशिक्षित करना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 11 नवंबर तक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देशभर में 69 लाख से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया गया है। इस योजना का उद्देश्य देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग देना है जिससे उन्हें रोजगार पाने में मदद मिल सके। अच्छी बात यह है कि इस ट्रेनिंग को पाने के लिए लाभार्थी को किसी तरह की फीस नहीं चुकानी होगी। ये सरकार की ओर से निशुल्क मुहैया कराई जाएगी।

योजना के फायदे
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कौशल विकास एवं उद्यमता मंत्रालय की ओर से चलाई जाती है। इसमें कम पढ़े लिखे या स्कूल से ड्रॉप आउट युवाओं को फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग और हैंडीक्रॉफ्ट समेत अन्य तकनीकी क्षेत्रों का प्रशिक्षण दिया जाता है। कोर्स पूरा करने पर सरकार की ओर से लाभार्थी को बतौर पुरस्कार राशि करीब 8 हजार रुपए भी दिए जाते हैं। इसमें आवेदक को कोई फीस नहीं चुकानी पड़ती है। ट्रेनिंग करने के बाद सरकार आर्थिक सहायता के लिए आवेदक को नौकरी दिलाने में भी मदद करती है। इसके लिए रोजगार मेलों का आयोजन किया जाता है।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया
योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। इसके लिए आपको http://pmkvyofficial.org पर विजिट करना होगा। यहां अपना नाम, पता और ईमेल आदि जानकारी भरें। आवेदक जिस तकनीकी क्षेत्र में ट्रेनिंग करना चाहता है उसे उसका विकल्प चुनना होगा। आप चाहे तो संबंधित विभाग में जाकर इसका डायरेक्ट फॉर्म भी भर सकते हैं।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned