PMKY: क्या है प्रधानमंत्री कुसुम योजना? कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

-Pradhan Mantri Kusum Yojana 2020: केंद्र सरकार ने विशेष रूप से किसानों के लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना ( PMKY 2020 ) की शुरुआत की है।
-केंद्र सरकार की कुसुम योजना ( Kusum Yojana For Farmers ) के जरिये किसान अपनी जमीन पर ऊर्जा उपकरण ( Solar Pump) और पंप लगाकर अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं।
-कुसुम योजना के तहत केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि देशभर में सिंचाई ( Irrigation ) के काम में लिए जाने वाले सभी डीजल/बिजली के पंप को सोलर ऊर्जा से चलाया जा सके।

By: Naveen

Updated: 09 Jul 2020, 04:56 PM IST

नई दिल्ली।
Pradhan Mantri Kusum Yojana 2020: केंद्र सरकार ने विशेष रूप से किसानों के लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना ( PMKY 2020 ) की शुरुआत की है। केंद्र सरकार की कुसुम योजना ( Kusum Yojana For Farmers ) के जरिये किसान अपनी जमीन पर ऊर्जा उपकरण ( Solar Pump) और पंप लगाकर अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं। कुसुम योजना के तहत केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि देशभर में सिंचाई ( Irrigation ) के काम में लिए जाने वाले सभी डीजल/बिजली के पंप को सोलर ऊर्जा से चलाया जा सके।

इससे किसानों के साथ-साथ सरकार को भी फायदा होगा। बता दें कि सिंचाई के दौरान किसानों को बिजली, बारिश की वजह से कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन, कुसुम योजना के तहत किसान इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं। कुसुम योजना की मदद से किसान अपनी भूमि पर सोलर पैनल लगाकर बिजली का उपयोग खेती के लिए कर सकते हैं।

जल्द होगा आपके पास खुद का मकान, घर बैठे करें PM Gramin Awaas Yojana में आवेदन, Online चेक करें आपना नाम

तीन करोड़ सिंचाई पंप सौर ऊर्जा से चलाने का लक्ष्य
केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत 2022 तक देशभर में तीन करोड़ सिंचाई पंप को बिजली, डीजल की जगह सौर ऊर्जा से चलाने का लक्ष्य रखा है। इस योजना में कुल 1.40 लाख करोड़ रुपये की लागत आएगी। केंद्र सरकार इस योजना में 48 हजार करोड़ रुपये का योगदान करेगी, जबकि इतनी ही राशि राज्य सरकार भी देगी। किसानों को कुसुम योजना के तहत सोलर पंप की कुल लागत का सिर्फ 10 फीसदी ही खर्च करना होगा।

कुसुम योजना के फायदे ( Benefits of Kusum Yojana )
केंद्र सरकार की कुसुम योजना के तहत किसानों को दो तरह से फायदा होगा। पहला कि उन्हें सिंचाई के लिए फ्री बिजली मिलेगी। वहीं, दूसरा वह अतिरिक्त बिजली को किसी भी बिजली कंपनियों को बेच सकते हैं। इसके बदले किसानों को पैसा भी दिया जाएगा। यानी कि किसान अपने खाली जगह पर सोलर ऊर्जा प्लांट लगाकर उससे बनने वाली बिजली को बेचकर अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। योजना के पहले चरण में सरकार 27.5 लाख सोलर पंप सेट मुफ्त दे रही है।

SBI Alert: इन ग्राहकों को पैसा निकालने पर चुकाना होगा भारी टैक्स, जानें कैसे बच सकते हैं?

कैसे करें आवेदन ( Apply For PM Kusum Yojana )
कुसुम योजना के तहत आवेदन करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पास आधार कार्ड, भूमि के दस्तावेज जैसे खसरा खतौनी, घोषणा पत्र, बैंक खाते की पासबुक समेत जरूरी जानकारी देनी होगी।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned