नीरव मोदी के घाटे से उबरने के लिए PNB ने तैयार किया ये मेगाप्लान, तीन माह में होगी 50 अरब रुपये की कमार्इ

124 साल पुराना ये बैंक इस साल करीब 2 अरब अमरीकी डाॅलर के बैंकिंग फ्राॅड से उबरने आैर अपने वित्तीय हालत को सुधारने को लेकर हरसंभव प्रयास में लगा है।

By: Ashutosh Verma

Published: 15 Jul 2018, 02:27 PM IST

नर्इ दिल्ली। लगातार हो रहे धोखाधड़ी आैर बढ़ते एनपीए ने देश के सभी सरकारी आैर प्राइवेट बैंकों को हालता खस्ता कर दिया है। लेकिन इस साल देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाला झेलने वाला पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) देश के सबसे बड़े बैंकिंग लाभ की तैयारी में है। दरअसल इस मामले से जुड़े लोगों का कहना है कि पंजाब नेशनल बैंक 30 सितंबर 2018 को खत्म होने वाले चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही तक करीब 50 अरब रुपये तक का मुनाफा कमा सकती है। बैंक ये मुनाफा अपने संपत्तियों की बिक्री आैर फंसे कर्ज वसूली को बढ़ाकर करने का ये लक्ष्य रखा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएनबी इस रिकार्ड कमार्इ का एक बड़ा हिस्सा अपने हाउसिंग फाइनेंस यूनिट में अपना स्टेक बेचकर करेगा।


भूषण स्टील के बिकने से कम होगा पीएनबी का घाटा
124 साल पुराना ये बैंक इस साल करीब 2 अरब अमरीकी डाॅलर के बैंकिंग फ्राॅड से उबरने आैर अपने वित्तीय हालत को सुधारने को लेकर हरसंभव प्रयास में लगा है। इन फ्राॅड्स से बैंक को अपने दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक की कुर्सी भी गवानी पड़ी थी। वित्तीय एजेंसी गोल्डमैन सैश आैर दूसरे एनलिस्ट के मुताबिक पीएनबी अब देश की तीसरी सबसे बड़ी सरकारी बैंक के पायदान पर फिसल चुकी है। 31 मार्च को खत्म हुए तिमाही में पीएनबी को करीब 134.2 अरब रुपये का घाटा हुआ था जो कि देश के बैंकिंग सेक्टर में अब तक का सबसे बड़ा घाटा माना जा रहा है। 11 बैंकों के आैसत आधार पर ब्लूमबर्ग ने अनुमान लगाया है कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में पीएनबी को करीब 24 अरब रुपये का घाटा हो सकता है। बैंक के घाटे में इतनी बड़ी कमी होने का मुख्य कारण दिवालिया हो चुकी भूषण स्टील के बिकना है।


बैंक को हो सकता है अब तक का सबसे बड़ा मुनाफा
मौजूदा तिमाही की बात करें तो बैंक को उम्मीद है कि उसके मुनाफ में करीब 80 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि बैंक नाॅन कोर परिसंपत्तियों को बेचने की तैयारी में है। बैंक को ये मुनाफ उसके हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के बिकने से होगा। यदि पंजाब नेशनल बैंक कम से कम 50 अरब रुपये का मुनाफा कमा लेता है तो ये देश के किसी भी बैंक द्वारा अब तक का सबसे बड़ा मुनाफा होगा।


हाउसिंग फाइनेंस में करीब 60 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना
बीते बुधवार को स्टाॅक एक्सचेंज को दी गर्इ जानकारी के मुताबिक पीएनबी आैर कार्ली समूह पीएनबी हाउसिंग बिजनेस में करीब 51 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना की तौयारी में है। हालांकि बैंक अभी इसके बार में आैर अधिक जानकारी नहीं दिया है। मौजूदा समय में इन दोनों निवेशकों के पास कंपनी के हाउसिंग फाइनेंस में 60 फीसदी की हिस्सेदारी है। शुक्रवार को शेयरों के आधार पर इसमें से पीएनबी का अकेले 68 अरब रुपये की करीब 33 फीसदी की हिस्सेदारी है।

यह भी पढ़ें -

अब महंगी दवाएं नहीं बेच सकेंगी कंपनियां, सरकार ने की शिकंजा कसने की तैयारी

FIFA फाइनल में क्रोएशिया - चर्चा में आई राष्ट्रपति कोलिंदा ग्रैबर को मिलती है केवल 2.62 लाख की सैलरी, इकोनॉमी जानकर हैरत में पड़ जाएंगे आप

जीएसटी के चोरों को इस तरह पकड़ रहा है इंफोसिस का यह सॉफ्टवेयर

रिपोर्ट में दावा - बेटियों को नहीं पढ़ाने से होगा, 30 लाख करोड़ डॉलर का नुकसान

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned