PNB Junior: बचपन से बच्चों की पड़ेगी बचत की आदत, पीएनबी ने शुरू की ये खास सुविधा

  • PNB Junior SF Account: पीएनबी की ओर से बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए की गई नई पहल
  • 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे अकाउंट खुद कर सकते हैं संचालित

By: Soma Roy

Published: 16 Nov 2020, 05:06 PM IST

नई दिल्ली। हर मां-बाप चाहता है कि उसका बच्चा बड़ा होकर अच्छी शिक्षा हासिल करें और नाम कमाएं। इसके लिए इंवेस्टमेंट बेहद जरूरी है। इसी के चलते पीएनबी ने बच्चों के लिए खास स्कीम (Scheme for children) की शुरुआत की है। इसका नाम पीएनबी जूनिअर एसएफ अकाउंट (PNB Junior SF Account) है। इसके जरिए बच्चों में बचपन से ही बचत की आदत विकसित होगी। इससे उनका भविष्य और भी सुरक्षित बन सकेगा। तो क्या है ये योजना और कैसे खुलवाएं इसमें खाता जानें पूरी डिटेल।

केंद्रीय कर्मचारियों की हो सकती है बल्ले-बल्ले, सरकार DA में कर सकती है बढ़ोत्तरी

क्या है PNB Junior SF Account
ये खाता बच्चों के नाम पर खुलवाया जा सकता है। इसके लिए माता—पिता को आवेदन करना होगा। इसमें बच्चे अपनी पॉकेट मनी जमा कर सकते हैं। इससे उनमें बचत की भावना विकसित होगी। अगर बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक है तो वह इस खाते को खुद संचालित कर सकते हैं। इस खाते के लिए आपको मिनिमम बैलेंस की जरूरत नहीं होती है। इस खाते में शुरुआती डिपॉजिट जीरो है।

रोजाना 63 रुपए की बचत से 7 लाख तक पाने का मौका, फायदे के लिए करें ये काम

अकाउंट में मिलेंगी ये सुविधाएं
इस खाते में बच्चों को 50 चेक की चेकबुक मिलेगी। यह एक साल के लिए वैलिड होगी। इसके अलावा इस खाते से अगर NEFT ट्रांजेक्शन करते हैं तो आप प्रति दिन 10 हजार रुपए तक फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इससे स्कूल या कॉलेज के लिए डिमांड ड्रॉफ्ट फ्री में बनवा सकते हैं। Rupay एटीएम कार्ड पर हर दिन 5 हजार रुपए निकालने की सुविधा भी मिलेगी।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned