scriptpost office guaranteed for safe and good amount of returns | सुरक्षित और बेहतर निवेश की गांरटी हैं- पोस्ट ऑफिस बचत योजनाएॅं | Patrika News

सुरक्षित और बेहतर निवेश की गांरटी हैं- पोस्ट ऑफिस बचत योजनाएॅं

हममें से हर कोई बचत स्कीमों में अपना पैसा लगाकर डाकघर या बैंको द्वारा दिए जा रहे ब्याज का लाभ लेना चाहता है। हो भी क्यों ना! मनी मैनेजमेंट एक समझदार कदम है-आने वाले समय यानि बड़ी चुनौतियों से लड़ने का। सरकार द्वारा अनेक ऐसी योजनाएॅं चलाई जा रहीं हैं जिनकी जानकारी यानि संज्ञान होना हमारे बहुत काम का हो सकता है।

Published: December 23, 2021 02:28:29 pm

डाकघर यानि पोस्ट ऑफिस सुरक्षित और बेहतर रिटर्न के लिए जाना जाता है। आपके द्वारा लगाया गया पैसा यहॉं पूरी तरह सुरक्षित होता है। वर्तमान में लगभग 9 बचत
योजनाए पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही हैं जिन पर सालान ब्याज दर 7.6 फीसदी तक है। आइए जानते हैं इन योजनाओं के बारे में-
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट-न्यूनतम 100 रूपये से शुरू होने वाली इस योजना में 6.8 प्रतिशत की दर से बैंक द्वारा ब्याज दिया जाता है। अधिकतम आप जितना चाहे उतना पैसा इस स्कीम में लगा सकते हैं। मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है यानि अकांउट खुलवाने के 5 साल बाद ही आप इन रूपयों को निकाल सकते हैं। यह आपकी टैक्स मनी को भी आपकी जेब से जाने से रोकता है। 80 सी के तहत इस स्कीम में आपको 1.5 लाख रूपये तक की छूट मिलती है। एनएससी को मैच्योरिटी की तारिख के बीच एक बार किसी एक व्यक्ति से दूसरे के नाम ट्रांसफर किया जा सकता है।
post-office-guaranteed-for-safe-and-good-amount-of-returns
सुरक्षित और बेहतर निवेश की गांरटी हैं- पोस्ट ऑफिस बचत योजनाएॅं
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना-
सेवानिवृति के बाद भी आपकी आत्मनिर्भरता बनी रहे इसके लिए सरकार वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में आपका सर्पोट करती है। इसकी ब्याज दर 7.4 प्रतिशत है जिसमें आप अधिकतम 15 लाख रूपये डाल सकते हैं। खाते को तय सीमा से पहले भी बंद किया जा सकता है, हालांकि कुछ राशि आपको इसके लिए देनी पड़ सकती है। इस योजना में न्यूनतम आयु सीमा 60 वर्ष है और ऐच्छिक सेवानिवृति की अवस्था में 55 वर्ष रखी गई है।
पीपीएफ-
हर किसी के लिए उपलब्ध इस सेविंग स्कीम में 7.10 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। विशेष बात यह है कि ब्याज की राशि और मैच्योरिटी की रकम दोनों ही टैक्स फ्री होती है। पीपीएफ में सिर्फ 500 रूपए से निवेश किया जा सकता है। अकांउट खुलवाने के बाद आपको हर वर्ष एक बार यह रकम जरूर देनी होगी। अधिकतम 1.5 लाख रूपये की रकम इस स्कीम के अंदर जमा की जाती है। 15 साल बाद आप इस राशि को निकाल सकते है। वर्तमान में यह स्कीम सबसे ज्यादा पॉपुलर है।
सुकन्या समृद्धि योजना -
बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत खोली गई यह स्कीम छोटी बचत स्कीम है। बच्चियों के माता-पिता या कानूनी मॉं-बाप उनके अच्छे कल का सोचकर इसमें निवेश कर रहें हैं। बेटी की न्यूनतम उम्र 10 वर्ष है तो आप उसके नाम से अकांउट खुलवा सकते हैं। बच्चियों की शिक्षा और उनकी शादी को बोझ ना माना जाए इसलिए 21 वर्ष का होते-होते जमा की गई राशि एक ब्याज के साथ सरकार उसे देती है। 1 हजार से लेकर 1 लाख 50000 की रकम इसमें रखी जा सकती है जो खाता खुलवाने से 14 साल तक की जाती है। 18 से 21 की उम्र के बीच लड़की की शादी हो जाने पर उसका अकांउट बंद हो जाता है और पैसा अभिभावक को मिल जाता है।
पोस्ट ऑफिस की ये सेविंग स्कीमें सभी को आकर्षित कर रहीं हैं। वजह है - बेहद कम या न्यूनतम डिपॉजिट, पैसे का सुरक्षित होना व अच्छा रिटर्न आदि। इन निवेश योजनाओं में निवेशक टैक्स छूट भी प्राप्त करते हैं। मनी सेविंग के इन आसान उपायों और आकर्षक स्कीमों के चलते ही डाकघर में निवेश की निरन्तरता बनी हुई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.