scriptPost Office national savings certificate one time investment plan | Post Office की NSC स्कीम में एक बार करें निवेश, रिटर्न में मिलेंगे 1 करोड़, जानें कैसे? | Patrika News

Post Office की NSC स्कीम में एक बार करें निवेश, रिटर्न में मिलेंगे 1 करोड़, जानें कैसे?

-Post Office National Savings Certificate Scheme : हर कोई करोड़पति बनना चाहता है। लेकिन, इसके लिए सब्र रखना जरूरी है।
-आप सही जगह और सही तरीके से निवेश करेंगे तो आप करोड़पति बन सकते हैं।
-पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनके जरिए आप अच्छा खासा पैसा जोड़ सकते हैं।
-नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट ( NSC ) भी पोस्ट ऑफिस की ही एक शानदार स्कीम है, जहां एक बार निवेश कर आप रिटर्न में एक करोड़ से ज्यादा धन पा सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: August 15, 2020 04:13:02 pm

नई दिल्ली।
Post Office National Savings Certificate Scheme : हर कोई करोड़पति बनना चाहता है। लेकिन, इसके लिए सब्र रखना जरूरी है। आप सही जगह और सही तरीके से निवेश करेंगे तो आप करोड़पति बन सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनके जरिए आप अच्छा खासा पैसा जोड़ सकते हैं। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट भी पोस्ट ऑफिस की ही एक शानदार स्कीम है, जहां एक बार निवेश कर आप रिटर्न में एक करोड़ से ज्यादा धन पा सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि पोस्ट ऑफिस ( Post Office Scheme ) में आपका पैसा 100 फीसदी सुरक्षित भी रहेगा, इसलिए आप बिना जोखिम के निवेश कर सकते हैं। बता दें कि Post Office में निवेश करते वक्‍त योजना की निवेश अवधि को ध्‍यान में रखना चाहिए।

Post Office national savings certificate one time investment plan
Post Office की NSC स्कीम में एक बार करें निवेश, रिटर्न में मिलेंगे एक करोड़, जानें कैसे?

टैक्स चोरी नहीं होगी आसान, मेडिकल से लेकर प्रॉपर्टी टैक्स तक दिखाना होगा Form 26AS में

एनएससी ( NSC ) के फायदे
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना की मेच्योरिटी 5 साल की होती है। खास बात है कि कुछ शर्तों के साथ आप 1 साल की परिपक्वता अवधि के बाद खाते की राशि को निकाल सकते हैं। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में ब्याज दर सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष की प्रत्येक तिमाही की शुरुआत में निर्धारित की जाती हैं। इसमें आप 100 रुपए से निवेश शुरू कर सकते है। इस योजना में इस समय 6.8 प्रतिशत सालाना ब्याज मिल रहा है। इस योजना में इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत सालाना 1.5 लाख रुपए की टैक्स छूट भी पा सकते हैं।

Atal Pension Yojana: इस स्कीम में पैसा लगाने वालों के लिए जरूरी खबर, नियमों में हुआ बदलाव

लंबी अवधि के लिए करना होगा निवेश
इस योजना अगर आप हर महीने 12500 रुपए निवेश करते हैं। 5 साल बाद पूरी रकम को फिर से निवेश कर दें, यदि आप इस तरह लगातार 26 साल निवेश करेंगे तो आपके पास एक करोड़ से अधिक का धन हो जाएगा। इसी तरह आप अगर एकबार में 15 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आप करोड़पति बन सकते हैं। 6.8 की दर से 5 साल बाद निवेश पर 20.85 लाख रुपये होंगे। जबकि, 30 साल बाद यह रकम 1.07 करोड़ रुपये होगी। यानी आपके एनएससी अकाउंट में एक करोड़ से अधिक रुपए हो जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानखतरनाक हुई तीसरी लहर, जांच में हर पांचवां व्यक्ति कोरोना संक्रमितIndian Railways: स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लानभीषण लपटों से भी नहीं डरे ग्रामीण, अपनी जान पर खेलकर पड़ौसी को बचाया, Videoमशहूर कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन, सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.