scriptदिवाली के मौके पर पोस्ट ऑफिस में खोले अपना खाता, बैंको के मुकाबले मिलता है ज्यादा ब्याज पैसा भी रहता है सुरक्षित | Post office saving account scheme | Patrika News

दिवाली के मौके पर पोस्ट ऑफिस में खोले अपना खाता, बैंको के मुकाबले मिलता है ज्यादा ब्याज पैसा भी रहता है सुरक्षित

locationनई दिल्लीPublished: Oct 22, 2021 04:03:23 pm

Submitted by:

Arsh Verma

पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट खुलवाना एक बेहतर विकल्प हो सकता है, इसमें आपको बड़े बैंकों के मुकाबले बेहतर ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट पर आपको सालाना 4 फीसदी की दर पर ब्याज मिलता है।
 

post_office_saving_account_for_best_interest_rate

दिवाली के मौके पर पोस्ट ऑफिस में खोले अपना खाता, बैंको के मुकाबले मिलता है ज्यादा ब्याज पैसा भी रहता है सुरक्षित

नई दिल्ली. अगर आप भी आने वाले दिनों में निवेश करने की विचार कर रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स को चुन सकते हैं। इस स्कीम्स में आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है, साथ में, इसमें निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है।
अगर बैंक डिफॉल्ट होता है, तो आपको पांच लाख रुपये की ही राशि वापस मिलती है। लेकिन डाकघर में ऐसा नहीं है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में बेहद कम राशि से निवेश शुरू किया जा सकता है।
आप पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. इसमें आपको बड़े बैंकों के मुकाबले बेहतर ब्याज मिलेगा। उदाहरण के लिए, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में 1 लाख रुपये तक के डिपॉजिट अकाउंट पर सालाना 2.75 फीसदी ब्याज मिल रहा है, जबकि, पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट पर आपको सालाना 4 फीसदी की दर पर ब्याज मिलेगा।
सेविंग अकाउंट देश के किसी भी पोस्‍ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है। पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में मिलने वाला 10,000 रुपए का ब्‍याज पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होता है।


ब्याज दर:
पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट खोलने पर आपको इंडीविजुअल या ज्वॉइंट अकाउंट्स पर सालाना 4 फीसदी ब्याज दर मिलेगी।

निवेश की राशि:
डाकघर में बचत खाता खोलने के लिए आपको न्यूनतम 500 रुपये जमा कराने होंगे।
कौन खोल सकता है अकाउंट:

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एक वयस्क, दो वयस्क तक मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स अकाउंट में किसी नाबालिग की ओर से अभिभावक, कमजौर दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से अभिभावक या 10 साल से ज्यादा उम्र का कोई नाबालिग अपने खुद के नाम पर भी अकाउंट खोल सकता है।
स्कीम के फीचर्स:

– इस स्कीम में सिंगल को ज्वॉइंट या ज्वॉइंट को सिंगल अकाउंट में बदला नहीं जा सकता है।

– पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट खोलते समय नॉमिनेशन अनिवार्य है।
– किसी नाबालिग को बालिग होने पर नया अकाउंट खोलने का फॉर्म जमा कराना होगा।

– उसे संबंधित पोस्ट ऑफिस में अपने नाम के केवाईसी दस्तावेजों को भी सब्मिट करना होगा।

– इस अकाउंट से न्यूनतम विद्ड्रॉल 50 रुपये का किया जा सकता है।
– स्कीम में अधिकतम कोई भी राशि को जमा किया जा सकता है।

– पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में चेकबुक, एटीएम कार्ड, ई-बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग, आधार से लिंक, अटल पेंशन योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा लेने के लिए संबंधित फॉर्म पर पोस्ट ऑफिस में सब्मिट कराना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो