scriptPost Office ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, आज से लागू हुई नई ब्याज दरें, जानिए क्या हुआ बदलाव? | Post Office ssy ppf schemes latest interest rates from 1 October | Patrika News

Post Office ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, आज से लागू हुई नई ब्याज दरें, जानिए क्या हुआ बदलाव?

Published: Oct 01, 2020 02:46:55 pm

Submitted by:

Naveen

-Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस छोटी बचत योजनाओं ( Small Saving Schemes ) की ब्याज दरों ( Post Office Interest Rates 2020 ) में इस बार कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। -Best Investment Plans: सरकार ने तिमाही अक्टूबर से दिसंबर तक भविष्य निधि ( PPF ), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( NSC ) आदि जैसी योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। -पोस्ट ऑफिस में आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है, साथ में आपका पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है।

नई दिल्ली।
Post Office Schemes: अगर आपने भी पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश ( Best Investment Plans ) किया हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। पोस्ट ऑफिस छोटी बचत योजनाओं ( Small Saving Schemes ) की ब्याज दरों ( Post Office Interest Rates 2020 ) में इस बार कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। सरकार ने तिमाही अक्टूबर से दिसंबर तक भविष्य निधि ( PPF ), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( NSC ) आदि जैसी योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। पोस्ट ऑफिस में आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है, साथ में आपका पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है। ऐसे में आप बिना किसी जोखिम के निवेश कर सकते हैं।

जारी हुआ सर्कुलर
वित्त मंत्रालय ( Finance Ministry ) ने बुधवार को एक सर्कुलर जारी कर इस बात की जानकारी दी। सर्कुलर में कहा गया कि पीपीएफ पर पहले की तरह 7.10 और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) पर 7.40 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहेगा। इसी तरह पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट पर 5.5 प्रतिशत से 6.7 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता रहेगा।

Post Office की शानदार स्कीम, 5 साल में बनेंगे 14 लाख रुपये, जानिए कैसे करना है निवेश

हर तिमाही से होती है समीक्षा
आपको बता दें कि हर तीन महीने से पोस्ट ऑफिस की ब्याज दरों की समीक्षा होती है। इसके बाद पहली तारीख को अगली तिमाही के लिए नई दरें लागू होती है। इस समीक्षा के दौरान ब्याज दरों में कटौती की जा सकती है या फिर स्थिर रह सकती हैं। इसके अलावा सरकार ब्याज दरों में बढ़ोतरी भी कर सकती है। इसके बाद अब ब्याज दरों की समीक्षा दिसंबर 2020 के अंत में होगी। तब 2021 की जनवरी-मार्च तिमाही के लिए ब्याज दरों पर फैसला होगा।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट ( Post Office FD )
पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेशकों को 5.8% की दर से ब्याज मिलेगा। पोस्ट ऑफिस fixed Deposit में 1-3 वर्षों के लिए 5.5% की ब्याज दर है। 5 वर्षीय fixed Deposit पर 6.7% ब्याज दर है। इसके अलावा, पोस्ट ऑफिस में 5 साल की fixed Deposit पर निवेशकों को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स में छूट भी मिलेगी।

PM Kisan Samman Nidhi : आधार को बैंक खाते से लिंक करना जरूरी, इसके बिना नहीं मिलेंगे सालाना 6 हजार रुपए

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( NSC )
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट भी एक सुरक्षित निवेश का अच्छा विकल्प है। इस योजना की मैच्योरिटी अवधि 5 साल की होती है। एनएससी पर ब्याज की मौजूदा दर 6.8% है और ब्याज वार्षिक रूप से चक्रवृद्धि है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो