हलवा सेरेमनी के साथ शुरू हुआ बजट दस्तावेजों की छपाई का काम, 5 जुलाई को पेश होगा बजट

हलवा सेरेमनी के साथ शुरू हुआ बजट दस्तावेजों की छपाई का काम, 5 जुलाई को पेश होगा बजट

shivali agrawal | Publish: Jun, 22 2019 05:07:50 PM (IST) | Updated: Jun, 22 2019 07:27:25 PM (IST) फाइनेंस

Budget 2019: नॉर्थ ब्लॉक में Halwa Ceremony मनाई गई। निर्मला सीतारमण हलवा सेरेमनी में शामिल हुईं। आज से नॉर्थ ब्लॉक में बजट डॉक्यूमेंट्स की छपाई का काम शुरू होगा।

नई दिल्ली। नॉर्थ ब्लॉक ( North Block ) में आज हलवा रस्म ( Halwa ceremony ) की गई है। हलवा रस्म के बाद से ही बजट से जुड़े डॉक्यूमेंट्स की प्रिंटिग ( Printing of documents ) का काम आधिकारिक रूप से शुरू हो जाता है। मोदी सरकार ( Modi govt ) के दूसरे कार्यकाल में महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitaraman ) 5 जुलाई को बजट ( budget 2019 ) पेश करेंगी। वित्त मंत्री ( Finance Minister ) निर्मला सीतारमण ने आज नॉर्थ ब्लाक में हलवा बनाया है। बजट दस्तावेजों ( budget documents ) का प्रकाशन प्रारंभ होने से पहले हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी वित्त मंत्रालय में हलवा वितरण समारोह का आयोजन हुआ है।


5 जुलाई को पेश होगा बजट

आपको बता दें कि वित्त मंत्री 5 जुलाई को बजट पेश करेंगी। हलवा सेरेमनी में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसमें शामिल हुए। बजट की छपाई से पहले हर साल हलवा सेरेमनी मनाई जाती है। वित्त मंत्रालय के ऑफिस में एक बड़ी कढ़ाई में हलवा बनाया जाता है और आज निर्मला सीतारमण ने इस कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाई। हलवे को काफी शुभ माना जाता है और शुभ काम की शुरुआत भी मीठे से की जाती है।


ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ले सकते हैं नोटबंदी जैसा फैसला, टैक्स चोरों की आ जाएगी आफत

प्रिटिंग में लगभग 100 लोग हैं शामिल

आपको बता दें कि करीब बजट की प्रिटिंग में लगभग 100 लोग शामिल हैं और ये सभी लोग बजट पेश होने तक नॉर्थ ब्लॉक में ही रहेंगे। इन लोगों को वहां से बाहर निकलने की अनुमति नहीं हैं। हलवा रस्म होने के बाद से ही इन सभी अधिकारियों को मंत्रालय में ही रहना पड़ता है और जब तक वित्त मंत्री संसद में बजट पेश नहीं कर देते, तब तक मंत्रालय का पूरा स्टाफ अपने परिवार से कटा रहता है। इसके साथ ही इन सभी कर्मचारियों को ईमेल, मोबाइल समेत किसी भी माध्यम से घरवालों से संपर्क करने की अनुमति भी नहीं होती है।


इन लोगों को होती है घर जाने की अनुमति

आपको बता दें कि बजट से जुड़े सभी डॉक्युमेंट्स को अधिकारियों के द्वारा तैयार किया जाता है। इस प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाले सभी कंप्यूटर्स को दूसरे नेटवर्क से डीलिंक कर दिया जाता है। बजट पर काम करने वाले सभी अधिकारी 2 से 3 हफ्ते नॉर्थ ब्लॉक में ही रहेंगे। हालांकि इस पूरी प्रक्रिया के दौरान सिर्फ वित्त मंत्रालय के सीनियर ऑफिसर्स को ही घर जाने की अनुमति होती है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned