PPF में निवेश से प्लान करें रिटायरमेंट, 25 साल बाद 1 करोड़ रुपए पाने का मौका

  • PPF Scheme : पब्लिक प्रोविडेंट फंड लॉन्ग टर्म निवेश के लिए अच्छा विकल्प है, इसकी मैच्योरिटी अवधि 15 साल है
  • टर्म को 5-5 साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है। इस पर 7 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज मिलता है

By: Soma Roy

Published: 15 Oct 2020, 04:09 PM IST

नई दिल्ली। जब तक हम जॉब करते तब तक हमारे पास कमाई का जरिया होता है, लेकिन रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम सोर्स कैसे बनाएं इसके लिए लोग अभी से निवेश करते हैं। अगर आप चाहते हैं कि सेवानिवृत्ति (Retirement) के बाद भी आपके पास करोड़ों रुपए का बैंक बैलेंस हो तो आपके लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) में निवेश एक बेहतर विकल्प हो सकता है। तो क्या है स्कीम और कैसे कर सकते हैं इसमें निवेश जानें डिटेल।

क्या है पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF)
पीपीएफ में करीब 7.1 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है। निवेश के हिसाब से ये काफी सुरक्षित माना जाता है। लॉन्ग टर्म निवेश के लिए पीपीएफ एक अच्छा इंवेस्टमेंट ऑप्शन है। इसकी मैच्योरिटी अवधि 15 वर्ष है। हालांकि इसे 5-5 साल के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है। इसके विस्तार के लिए फॉर्म-एच जमा करना होगा। इसका रिटर्न पूरी तरह से टैक्स फ्री है। डेढ़ लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स नहीं लगता है।

पीपीएफ में निवेश से कैसे बनें करोड़पति
अगर कोई व्यक्ति 25 से 30 साल की उम्र से ही PPF में निवेश शुरू करता है और वह हर साल 1.5 लाख रुपए जमा करता है। 15 साल पूरा होने पर इसे आगे बढ़ाकर 25 साल के लिए करता है तो उसने कुल 55.68 लाख रुपए जमा किए। अगर इस पर 7.1% का ब्याज जोड़ा जाए तो मैच्योरिटी पर व्यक्ति को 1,02,40,260 रुपए मिलेंगे।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned