scriptअब बैंक कर्मियों के आएगें अच्छे दिन, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान | public sector bank work culture will be change | Patrika News

अब बैंक कर्मियों के आएगें अच्छे दिन, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

Published: Jan 22, 2019 05:02:12 pm

Submitted by:

manish ranjan

सरकारी बैंकों में जल्द ही आपको कॉर्पोरेट कल्चर लाने की तैयारी हो रही है। पब्लिक सेक्टर के बैंकों में कॉर्पोरेट गवर्नेंस सुधारने के लिए सरकार की ओर से कड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

bank counter

अब बैंक कर्मियों के आएगें अच्छे दिन, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

नई दिल्ली। सरकारी बैंकों में जल्द ही आपको कॉर्पोरेट कल्चर लाने की तैयारी हो रही है। पब्लिक सेक्टर के बैंकों में कॉर्पोरेट गवर्नेंस सुधारने के लिए सरकार की ओर से कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। अब सरकार अगले दौर के रिफॉर्म करेगी। वहीं, इन बैंको के बोर्ड को भी डायवर्सिफाई किया जाएगा।


बदलेगा काम करने का तरीका

वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि अब पब्लिक सेक्टर के बैंकों में भी काम करने का तरीका बदल जाएगा। हम लोग पब्लिक सेक्टर के बैंकों के लिए समान कॉर्पोरेट गवर्नेंस नॉर्म्स लाना चाहते हैं। वहीं, बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) ने सुझाव देते हुए बताया कि हम रिजर्व बैंक से बातचीत कर रहे हैं। जल्द ही सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और निजी क्षेत्र के बैंक वित्तीय संस्थानों के गवर्नेंस को अपना सकें।


बैंकों में जल्द आएंगे एक्सपर्ट्स

आपको बता दें कि पब्लिक सेक्टर के बैंकों को प्रफेशनल बनाने पर विचार किया जा रहा है। जल्द ही इन बैंकों में भी रिस्क मैनेजमेंट, इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलजी और ह्यूमन रिसॉर्स मैनेजमेंट के एक्सपर्ट्स लाए जाएंगे और बैंको के वर्क कल्चर को बदला जाएगा।


डेवलप करें फोकस्ड परफॉर्मेंस मैनेजमेंट सिस्टम

वहीं, सरकार ने पब्लिक सेक्टर के बैंकों के रिफॉर्म अजेंडा को एनहांस्ड एक्सेस ऐंड सर्विसेज एक्सीलेंस का नाम दिया है। इसके साथ ही लेंडर्स को चेतावनी दी गई कि अधिक फोकस्ड परफॉर्मेंस मैनेजमेंट सिस्टम को डिवेलप किया जाए।


कॉर्पोरेट गवर्नेंस में आएंगे बदलाव

आरबीआई के नए गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी जानकारी देते हुए बताया कि बीबीबी और आरबीआई परफॉर्मेंस इवैल्यूएशन के लिए फ्रेमवर्क तैयार कराया जा रहा है, जिससे सरकारी बैंकों में कॉर्पोरेट गवर्नेंस में नए बदलाव आएंगे और इसमें पारदर्शिता, जवाबदेही और स्किल पर जोर होगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो