scriptPNB ने किया बड़ा खुलासा, DHFL ने किया 3,688.58 करोड़ रुपए का फ्रॉड | Punjab national bank reports dhfl loans fraud 3689 crore rupees | Patrika News

PNB ने किया बड़ा खुलासा, DHFL ने किया 3,688.58 करोड़ रुपए का फ्रॉड

Published: Jul 10, 2020 01:30:02 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

PNB ने स्टॉक एक्सचेंज को दी गई सूचना में DHFL Fraud की जानकारी दी
नियम के अनुसार एक महीने तक रिकवरी ना होने पर करना होता है 100 फीसदी प्रोविजन

dhfl.jpg

Punjab national bank reports dhfl loans fraud 3689 crore rupees

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक ( Punjab National Bank ) की ओर से दीवान हाउसिंग फाइनेंस ( Dewan Housing Finance LTD ) की ओर से की गई 3,688.58 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के बारे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( reserve bank of india ) को जानकारी दी है। पीएनबी ( PNB ) के अनुसार डीएचएफएल के इस फ्रॉड ( DHFL Fraud ) की जानकारी स्टॉक एक्सचेंज को भी दी है। नियमों के अनुसार अगर इस तरह के खाता का चार तिमाही तक रिकवरी नहीं होता है तो इसका 100 फीसदी प्रोविजन करना होता है। आपको बता दें कि इससे पहले साल 2018 में नीरव मोदी ( Nirav Modi ) और उनके मामा मेहुल चोकसी ( Mehul Choksi ) ने पीएनबी के साथ 15000 करोड़ रुपए का फ्रॉड किया था।

अब क्या करें कस्टमर्स
जानकारों की मानें तो इससे बैंक के कस्टमर पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। कस्टमर का पूरा रुपया सेफ है। लेकिन बैंक के शेयरों में गिरावट देखने को मिल सकती है। जिसकी वजह से निवेशकों को नुकसान हो सकता है। वास्तव में डीएचएफएल देश की पहली फाइनेंशियल कंपनी है जिसे बैंकरप्सी कोर्ट में ले जाया गया। इसका कुल कर्ज 85,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का है। डीएफएचएल के मालिक कपिल वधावन पर नी लांड्रिंग का आरोप लगा हुआ है। फॉरेंसिक रिपोर्ट की मानें तो कंपनी ने अपने से जुड़ी कंपनियों और प्रमोटर्स को करीब 24,594 करोड़ रुपए का कर्ज दिया गया था।

ये बैंक भी कर चुके हैं फ्रॉड घोषित
पीएनबी के अनुसार डीएचएफएल अकाउंट के 3,688.58 करोड़ रुपए के फ्रॉड की जानकारी रिजर्व बैंक की जानकारी दे दी है। बैंक नियमों के अनुसार पहले ही 1,246.58 करोड़ रुपए का प्रोविजन किया था। इससे पहले एसबीआई और यूनियन बैंक भी डीएचएफएल को फ्रॉड अकाउंट घोषित कर चुके हैं। प्राइवेट सेक्टर के इंडसइंड बैंक ने भी इसके अकाउंट को फ्रॉड घोषित किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो