scriptमहंगा होगा रेल टिकट, आईआरसीटीसी ने उठाया यह बड़ा कदम | Rail ticket can be costly due to this step of IRCTC | Patrika News

महंगा होगा रेल टिकट, आईआरसीटीसी ने उठाया यह बड़ा कदम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 21, 2018 01:55:59 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

आईआरसीटीसी के इस कदम को प्रस्तावित आईपीओ से पहले राजस्व जुटाने की दिशा में बड़ा कदम बताया जा रहा है।

Indian Railway

महंगा होगा रेल टिकट, आईआरसीटीसी ने उठाया यह बड़ा कदम

नई दिल्ली। यदि आप आईआरसीटीसी के अलावा दूसरी साइट्स से रेलवे का टिकट ऑनलाइन खरीदते हैं तो सावधान हो जाएं। अगली बार जब आप रेलवे का टिकट खरीदेंगे तो इसके लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है। दरअसल रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी ने दूसरी साइट्सों से चार्ज लेने का फैसला किया है। आईआरसीटीसी ने यह चार्ज 12 रुपए प्रति टिकट रखा गया है। इसके अलावा इस पर टैक्स भी देना होगा। आपको बता दें कि आईआरसीटीसी अभी इन प्लेटफॉर्म्स से सालाना मेंटनेंस चार्ज लेता है। आईआरसीटीसी के इस कदम को प्रस्तावित आईपीओ से पहले राजस्व जुटाने की दिशा में बड़ा कदम बताया जा रहा है।
महंगे हो सकते हैं रेल टिकट

रेल सफर करने के लिए इस समय आईआरसीटीसी के अलावा मेक माय ट्रिप डॉट कॉम, यात्रा डॉट कॉम, पेटीएम और क्लियर ट्रिप जैसे पोर्टल्स और कई एप टिकटों की बिक्री करते हैं। ये सभी प्लेटफॉर्म ग्राहकों से टिकट बुकिंग के बदले कुछ राशि लेते हैं। एेसे में आईआरसीटीसी की ओर से इन प्लेटफॉर्म्स से प्रति टिकट शुल्क लेने से टिकट महंगी होने की आशंका जताई जा रही है। जानकारों का मानना है कि आईआरसीटीसी के इस कदम से ये प्लेटफॉर्म भी टिकट बुकिंग का शुल्क बढ़ा सकते हैं। इसका भार ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा।
कंपनियों ने जताया विरोध

आरआरसीटीसी के इस फैसले का टिकट बुकिंग सुविधा प्रदान करने वाली कंपनियों ने विरोध किया है। कंपनियों का कहना है कि रेल टिकट बुकिंग से होने वाली कमाई नेगेटिव या न्यूट्रल है। कंपनियों के अनुसार अभी रेल टिकट बुकिंग पर ग्राहकों से जो शुल्क लिया जा रहा है वह पेमेंट गेटवे के लिए दिए जा रहे शुल्क से कम है। कंपनियों का कहना है कि आईआरसीटीसी के फैसले के बाद टिकट बुकिंग से होने वाले नुकसान से बचने के लिए उन्हें ग्राहकों पर बोझ डालना होगा। इससे उन्हें नुकसान होगा और उनके कारोबार में कमी आएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो