script

भूलकर भी डाउनलोड न करें ये ऐप, खाली हो सकते हैं आपके बैंक अकाउंट, RBI ने जारी किया अलर्ट

Published: Feb 17, 2019 01:07:29 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

आज के समय में हर कोई स्मार्ट फोन का प्रयोग करता है ऐसे में अगर आप कोई भी ऐप डाउऩलोड कर रहे हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए कि फालतू के एक भी ऐप को अपने फोन में न रखें।

rbi

भूलकर भी डाउनलोड न करें ये ऐप, खाली हो सकते हैं आपके बैंक अकाउंट, RBI ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। आज के समय में हर कोई स्मार्ट फोन का प्रयोग करता है ऐसे में अगर आप कोई भी ऐप डाउऩलोड कर रहे हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए कि फालतू के एक भी ऐप को अपने फोन में न रखें क्योंकि आज के समय में ठगी के कई मामले सामने आ रहे हैं। इस पर अब आऱबीआई ने अलर्ट जारी कर दिया है।

AnyDesk से रहें दूर

आपको बता दें कि अगर आपको सोशल मीडिया या किसी और माध्‍यम से एक मोबाइल ऐप AnyDesk (एनीडेस्‍क) डाउनलोड करने का सुझाव दिया जाता है तो आप इस ऐप को बिल्कुल भी डाउनलोड ने करें, क्योंकि ये ऐप आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है। AnyDesk एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपके मोबाइल या लैपटॉप के जरिए बैंक अकाउंट से लेनदेन कर सकता है।

ऐसे खाली हो जाता है आपका बैंक खाता

भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी लोगों को आगह करते हुए बताया है कि इस ऐप को कोई भी डाउनलोड न करें क्योंकि इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद अपने डिवाइस पर यूजर का कंट्रोल नहीं रह जाता है। इस ऐप के जरिए साइबर अपराधी दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर डिवाइस को रिमोटली एक्‍सेस करते हुए आपके बैंक खाते को साफ कर देता है।

UPI के जरिए होती है धोखाधड़ी

आपको बता दें कि UPI (यूनिफायड पेमेंट्स सिस्‍टम) के जरिए बढ़ती धोखाधड़ी को देखते हुए आरबीआई ने इस दिशा में लोगों को जागरूक करने के लिए कदम उठाया है और सभी लोगों को चेतावनी दी है। अगर आप इस ऐप को एक बार डाउनलोड कर लेते हैं तो उसके बाद AnyDesk यूजर के डिवाइस पर 9 अंकों का ऐप कोड जेनरेट करता है और साइबर अपराधी कॉल कर यूजर से वह कोड बैंक के नाम पर मांगते हैं।

हैकर को मिल जाती है सारी जानकारी

इसके बाद जब हैकर को यह कोड मिल जाता है तो वह यूजर की डिवाइस में सेंध लगाता है और बिना उसके जाने उसके डिवाइस की सारी जानकारी डाउनलोड कर सकता है और लेनदेन कर सकता है। आजकल ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो