scriptआरबीआई का बड़ा ऐलान, समय से पहले कर्ज चुकाने पर नहीं चुकाना होगा कोई चार्ज | RBI ban bank nbfc charging foreclosure penalties from loan | Patrika News

आरबीआई का बड़ा ऐलान, समय से पहले कर्ज चुकाने पर नहीं चुकाना होगा कोई चार्ज

Published: Aug 03, 2019 02:18:36 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

आरबीआई ने बैंकों और एनबीएफसी के लिए जारी की अधिसूचना
होम, एजुकेशन, एजुकेशन लोन लेने वालों को मिलेगी बड़ी राहत

RBI

RBI

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से ऐसा बड़ा ऐलान कर दिया है, जिससे पर्सनल, व्हीकल, होम और एजुकेशन लोन लेने वालों को बड़ी राहत मिलेगी। अगर आप ब्याज बचाने के लिए अपने कर्ज को समयावधि से पहले चुका देते हैं तो बैंक आपसे किसी तरह का चार्ज नहीं वसूल सकेंगे। आरबीआई के इस ऐलान से उन लोगों को बड़ी राहत मिलेगी जो अपने कर्ज को जल्दी से चुकाकर बयाज देने से बचना चाहते हैं। आपको बता दें कि यह सुविधा कारोबारियों को नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ेंः- देश के पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, 2000 रुपए को सकती है न्यूनतम पेंशन

इन लोगों को मिलेगी बड़ी राहत
अधिकतर लोग फ्लोटिंग दर होम लोन और पर्सनल लोन ज्यादा लेते हैं। वहीं व्हीकल और एजुकेशन लोन भी बैंकों और एनबीएफसी द्वारा लिया जाता है। कई लोग अपने लोन की अवधि को छोटा करवाते हैं तो कई लोग लंबा। होम और एजुकेशन लोन लंबे होते हैं। वहीं व्हीकल और पर्सनल लोन 5 साल के दायरे में आते हैं। ऐसे में कई लोग ब्याज को बचाने के लिए अपने कर्ज को जल्दी निपटाने के बारे में सोचते हैं। तो अब आसानी से दे सकेंगे। उनपर कोई ब्याज भी नहीं लगेगा।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल की कीमत में लगातार राहत जारी, डीजल के दाम आज फिर स्थिर

आरबीआई ने जारी की अधिसूचना
आरबीआई ने अधिसूचना जारी कर बैंक और एनबीएफसी द्वारा वसूले जा रहे फोरक्लोर चार्ज पर स्थिति स्पष्ट कर दी है। केंद्रीय बैंक ने साफ कर दिया है कि कोई भी इस तरह का चार्ज नहीं वसूल सकते हैं। आपको बता दें कि बैंक द्वारा इससे पहले फोरक्लोजर चार्ज इतना बता देते थे कि अपना कर्ज खाता बंद करवाने की बात को भूल जाते थे। अब लोगों को काफी राहत मिलेगी।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो