scriptअब जीरो बैलेंस खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, आरबीआई ने यह सुविधाएं देने का किया ऐलान | Rbi change zero balance account rule relaxes on norms | Patrika News

अब जीरो बैलेंस खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, आरबीआई ने यह सुविधाएं देने का किया ऐलान

Published: Jun 11, 2019 12:14:59 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

जीरो बैलेंस धाताधारकों को भी मिलेंगे चेकबुक और बाकी पेड सुविधाएं
सुविधाएं मिलने के बाद भी ऐसे अकाउंट्स का स्टेटस नहीं होगा चेंज
महीने में चार बार फ्री में एटीएम से निकाल सकते हैं रुपया

RBI

ILFS मामले में SFIO ने RBI पर उठाया सवाल, केंद्रीय बैंक की लापरवाही से इतना बड़ा हुआ घोटाला!

नई दिल्ली। जीरो बैलेंस खाताधारकों जिन्हें बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट रखने वाले ग्राहक भी कहा जाता है के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारतीय रिजर्व बैंक ने ऐसे अकाउंट धारकों को बड़ी छूट देने का ऐलान किया है। अब ऐसे खाताधारकों को चेक बुक और अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी। खास बात तो ये है कि बैंक ने खाताधारकों को न्यूनतम राशि रखने के लिए नहीं कह सकते। आपको बता दें कि यह सुविधा उन्हीं खाताधारकों को दी जाती है, जिनके अकाउंट में बैलेंस होने के साथ इन सुविधाओं का चार्ज भी देते हैं।

यह भी पढ़ेंः- मूडीज ने कहा, एनपीए पर आरबीआई का संशोधित सर्कुलर क्रेडिट पॉजिटिव

आरबीआई अब फ्री में दे रहा है सुविधाएं
आरबीआई ने बैंकों से जीरो बैलेंस अकाउंट्स में न्यूनतम सुविधाओं के अलावा चेक बुक जारी करने समेत अतिरिक्त मूल्य वद्र्धित सेवाएं देने का ऐलान कर दिया है। खास बात ये है कि अतिरिक्त सुविधाएं देने के बाद भी ये सभी खाते जीरो बैलेंस वाले ही रहेंगे। आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि अतिरिक्त सेवाएं देने के बाद भी बैंक धाताधारकों से न्यूनतम बैलेंस रखने को नहीं कहेंगे।

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर लगा ब्रेक, आज नहीं हुआ कीमतों में बदलाव

एटीएम से इतनी बार निकाल सकेंगे फ्री में रुपया
जैसा कि आप सभी को पता है एटीएम में फ्री ट्रांजेक्शन की एक सीमा है। उस सीमा से ज्यादा ट्रांजेक्शन करने पर आपको बैंक को चार्ज देना पड़ता है। वहीं जीरो बैलेंस वाले खातों को भी एटीएम कार्ड दिया जाता है। जिसके थ्रू वो एक महीने में चार बार एटीएम से फ्री में ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। उसके बाद ऐसे खाताधारकों पर भी चार्ज लगेगा। वहीं इन खातों में एक महीने में जमा राशि की संख्या और मूल्य पर कोई सीमा नहीं है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो