scriptRBI ने लोगों को दी सौगात, पूरी तरह बदल जाएगा डेबिट/क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने का तरीका | RBI changes rules of using debit and credit card | Patrika News

RBI ने लोगों को दी सौगात, पूरी तरह बदल जाएगा डेबिट/क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने का तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Jan 11, 2019 04:27:24 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

अब आपको ऑनलाइन भुगतान करने के लिए डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड का नंबर याद नहीं रखना पड़ेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने करोड़ों लोगों को सौगात दी है, जिससे कार्ड के इस्तेमाल करने के नियम बदल जाएंगे।

debit and credit cards

RBI ने लोगों को दी सौगात, पूरी तरह बदल जाएगा डेबिट/क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने का तरीका

नई दिल्ली। अब आपको ऑनलाइन भुगतान करने के लिए डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड का नंबर याद नहीं रखना पड़ेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने करोड़ों लोगों को सौगात दी है, जिससे कार्ड के इस्तेमाल करने के नियम बदल जाएंगे और आपको किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।


ऐसे काम करेगा डेबिट/क्रेडिट कार्ड

आरबीआई के नए नियमों के बाद लोग अपने डेबिट व क्रेडिट कार्ड का भीम ऐप की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे। जैसा भीम ऐप में लोगों को अपना खाता नंबर देने के बजाए केवल एक वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल करना होता है, वैसा ही अब 16 अंकों की एक वर्चुअल संख्या बैंक ग्राहकों को मिलेगी। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के मुताबिक सभी कॉमर्शियल बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, व्हाइट लेबल एटीएम में ऑपरेटिंग सिस्टम, टर्मिनल सिक्योरिटी सिस्टम आदि दुरुस्त कर लिए गए हैं। एटीएम को एंटी स्कीमर करने के बाद निश्चित तौर पर ग्राहकों को बड़ा लाभ होगा।


ये होगा फायदा और नुकसान

हालांकि एक बार वर्चुअल टोकन नंबर जारी होने के बाद इसे बदलना मुश्किल होगा। इस टोकन नंबर को केवल ग्राहक ही बदल सकेंगे। बैंक का कर्मचारी भी इसमें बदलाव नहीं कर सकेगा। इस व्यवस्था के शुरू होने से डेबिट व क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन धोखाधड़ी करना मुश्किल हो जाएगा। आरबीआई के मुताबिक सभी बैंकों को अपने एटीएम का ऑपरेटिंग सिस्टमजून तक अपडेट करना होगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो