script200 टन सोना विदेश भेजने पर भारतीय रिजर्व बैंक ने दी ये सफाई | RBI clarify on Gold sent to foreign country | Patrika News

200 टन सोना विदेश भेजने पर भारतीय रिजर्व बैंक ने दी ये सफाई

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2019 05:55:29 pm

Submitted by:

manish ranjan

भारतीय रिजर्व बैंक पर आरोप
2014 के बाद 200 टन सोना विदेश भेजने का आरोप
RBI ने अब दी ये सफाई

gold

200 टन सोना विदेश भेजने पर भारतीय रिजर्व बैंक ने दी ये सफाई

नई दिल्ली। देश में सोने का भंडार अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। इस समय भारतीय रिजर्व बैंक के पास करीब 609 टन सोने का भंडार पड़ा है। लेकिन एक तरफ जहां आरबीआई सोने के रिकॉर्ड स्तर का दावा कर रही है। वहीं कांग्रेस पार्टी की ओर से एक आरोप लगाया गया है। इस आरोप में ये कहा गया है कि 2014 के बाद से अबतक 200 टन सोना विदेश भेजा जा चुका है। दरअसल कांग्रेस सरकार ने इस आरोप के जरिए सरकार और आरबीआई दोनों को कटघरे में ला दिया है।
ये भी पढ़ें: एसोचैम की रिपोर्ट में खुलासा, आईबीसी ने मार्च 2019 तक रिकवर किए 75,000 करोड़ रुपए

आरोप पर आरबीआई की सफाई

कांग्रेस से इस आरोप पर भारतीय रिजर्व बैंक ने सफाई दी है कि इस दौरान देश से बाहर कोई सोना नहीं भेजा गया है। हालांकि केंद्रीय बैंक ने स्वीकार किया कि सोने को विदेशों में रखना एक नियमित परंपरा है। इसके साथ ही बैंक ने कहा कि लेकिन 2014 से सोना विदेश नहीं ले जाया गया है। कुछ अखबारों और सोशल मीडिया में केंद्रीय बैंक द्वारा 2014 में कुछ सोना विदेश भेजने की रिपोर्ट के बाद आरबीआई ने यह बयान जारी किया है।
ये भी पढ़ें: नोटबंदी में जिसे मिला सबसे ज्यादा फायदा, अब मुकेश अंबानी करने जा रहे हैं उनकी छुट्टी

ऐसे शुरु हुआ मामला

आपको बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने ट्विटर पर एक रिपोर्ट ट्वीट की है जिसमें 2014 में आरबीआई का 200 टन सोना स्विट्जरलैंड भेजने की बात कही गयी है। पार्टी ने रिपोर्ट टैग करते हुए कहा था, ‘क्या मोदी सरकार ने गुपचुप तरीके से आरबीआई का 200 टन सोना 2014 में स्विट्जरलैंड भेजा।
Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो