सरकार के खाली खजाने को भरेगा RBI, ऐसे करेगा 40,000 करोड़ की मदद

सरकार के खाली खजाने को भरेगा RBI, ऐसे करेगा 40,000 करोड़ की मदद

Manish Ranjan | Publish: Jan, 07 2019 03:45:27 PM (IST) फाइनेंस

अब रिजर्व बैंक सरकार को डिविडेंड देने को तैयार हो गया है। आरबीआई सरकार को मार्च तक करीब 400 अरब रुपये दे सकता है।

नई दिल्ली। पिछले कुछ समय से सुनने में आ रहा था कि सरकार और आरबीआई के बीच किन्ही कारणों से मतभेद हो गया है, जिसके चलते आरबीआई ने सरकार को पैसे देने से इनकार कर दिया था। हाल ही आई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अब रिजर्व बैंक सरकार को डिविडेंड देने को तैयार हो गया है।


कम होगा बजटीय घाटा

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने जानकारी देते हुए बताया कि आरबीआई सरकार को मार्च तक करीब 400 अरब रुपये (4.32 बिलियन डॉलर से 5.8 बिलियन डॉलर ) दे सकता है। सरकार लंबे समय से आरबीआई से डिविडेंड की मांग कर रही थी, जिसको अब आरबीआई ने स्वीकार कर लिया है। इस रुपए का असर बजट पर भी पड़ेगा। इस डिविडेंड के मिलने से सरकार को होने वाला बजटीय घाटा भी कम हो जाएगा।


उर्जित पटेल ने दिया इस्तीफा

सरकार औऱ आरबीआई के बाच चलते विवादों के कारण 10 दिसंबर को उर्जित पटेल ने गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था। उर्जित पटेल के इस्तीफा देने के बाद शक्तिकांत दास को आरबीआई के नए गवर्नर के रुप में नियुक्त किया गया।


अरुण जेटली ने दी जानकारी

उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने जानकारी देते हुए बताया कि कुछ मुद्दों पर सरकार और आरबीआई के बीच मतभेद चल रहा था, लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं था कि संसाधनों को कमजोर किया जाएगा।


रिर्जव मनी पर होगा विचार

मीडिया को जानकारी देते हुए आरबीआई ने बताया कि आरबीआई के वर्तमान गवर्नर शक्तिकांत दास रिजर्व मनी को लेकर एक पैनल का गठन करेंगे और इसके साथ ही इस बात पर भी विचार करेंगे कि आरबीआई के रिर्जव का कितना साइज होना चाहिए।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business news in hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned