scriptRBI की हेल्पलाइन बनी इस शख्स के लिए मुसीबत, एक कॉल में खाली हुआ बैंक अकाउंट | rbi helpline become trouble for a person | Patrika News
कारोबार

RBI की हेल्पलाइन बनी इस शख्स के लिए मुसीबत, एक कॉल में खाली हुआ बैंक अकाउंट

बैंक फ्रॉड से जुड़े रोजाना नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। आजकल हैकर्स या ठगी करने वाले लोग नए-नए तरीकों से लोगों से उनके बैंक डिटेल लेकर उनके साथ ठगी कर रहे हैं।

नई दिल्लीJan 16, 2019 / 05:28 pm

manish ranjan

rbi

RBI की हेल्पलाइन बनी इस शख्स के लिए मुसीबत, एक कॉल में गंवा दिए 48,000 रुपए

नई दिल्ली। बैंक फ्रॉड से जुड़े रोजाना नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। आजकल हैकर्स या ठगी करने वाले लोग नए-नए तरीकों से लोगों से उनके बैंक डिटेल लेकर उनके साथ ठगी कर रहे हैं। हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें rbi की हेल्पलाइन के कारण शख्स का बैंक अकाउंट खाली हो गया।

RBI की हेल्पलाइन बनी इस शख्स के लिए मुसीबत

मुबंई में रहने वाले विजयकुमार मारवा को अपना घर साफ करते समय 7,000 रुपए की पुरानी करेंसी मिली। जिसके बाद शख्स को ये समझ नहीं आ रहा था कि वो इस करेंसी का क्या करें। ऐसे में शख्स ने अपने मोबाइल पर आरबीआई की हेल्पलाइन ढूंढी। सर्च करने के बाद शख्स को एक हेल्पलाइन नंबर मिला जिस पर कॉल किया। इसके बाद धोखाधड़ी करने वाले शख्स ने विजयकुमार से बैंक अकाउंट में राशि जमा करने का वादा करते हुए उनसे बैंक की सारी जानकारी मांगी। ताकि वह नोटों को उनके अकाउंट में जमा कर सके। धोखाधड़ी करने वाले शख्स ने विजयकुमार से क्रेडिट कार्ड की सारी डिटेल्स भी मांगी। जिसमें वन टाइम पासवर्ड भी शामिल था।

बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी न करें शेयर

विजयकुमार के सारी जानकारी देने के कुछ ही मिनटों बाद उनका बैंक अकाउंट खाली हो गया। विजयकुमार के अकाउंट में लगभग 48,000 रुपए थे। जिसे ठगों ने निकाल लिया था। जब विजय को इस बात का अहसास हुआ कि उनके साथ धोखाधड़ी हुई है तो उन्होंने मलाड पुलिस स्टेशन में शिकायत की। वहीं दूसरी तरफ विजयकुमार के साथ हुई इस धोखाधड़ी पर साइबर क्राइम के अधिकारियों का कहना है कि लोगों को सावधान रहना चाहिए। हम पहले भी बता चुके है एक बार फिर ब ता रहे हैं कि अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी कोई जानकारी किसी के साथ शेयर ना करें।

Home / Business / RBI की हेल्पलाइन बनी इस शख्स के लिए मुसीबत, एक कॉल में खाली हुआ बैंक अकाउंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो