scriptRBI ने 36 बैंकों पर लगाया जुर्माना, नियमों का पालन न करने पर की कार्रवाई | rbi impose panelty on 36 bank due to break the norms | Patrika News

RBI ने 36 बैंकों पर लगाया जुर्माना, नियमों का पालन न करने पर की कार्रवाई

Published: Mar 09, 2019 02:26:56 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

भारतीय रिजर्व बैंक ने स्विफ्ट प्रणाली से जुड़े नियमों का समयबद्ध पालन नहीं करने के चलते सरकारी, निजी और विदेशी बैंकों समेत कुल 36 बैंकों पर 71 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

rbi

RBI ने 36 बैंकों पर लगाया जुर्माना, नियमों का पालन न करने पर की कार्रवाई

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने स्विफ्ट प्रणाली से जुड़े नियमों का समयबद्ध पालन नहीं करने के चलते सरकारी, निजी और विदेशी बैंकों समेत कुल 36 बैंकों पर 71 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।


नीरव मोदी ने इसी सॉफ्टवेयर से किया था घोटाला

आपको बता दें कि स्विफ्ट एक वैश्विक संदेश सॉफ्टवेयर है, जिसका उपयोग वित्तीय इकाइयों के लेनदेन में किया जाता है। हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने इसी प्रणाली का दुरुपयोग करके पंजाब नेशनल बैंक के साथ 14,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी को अंजाम दिया था। पीएनबी घोटाले का बाद आरबीआई ने काफी सख्ती बरती है और अब आरबीआई नियमों का पालन न करने वाले बैंक पर करोड़ों का जुर्माना लगा रहा है।


इन बैंकों पर लगा जुर्माना

रिजर्व बैंक ने जिन बैंकों पर जुर्माना लगाया है उनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, सिटी यूनियन बैंक, एचएसबीसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक शामिल हैं। यह जुर्माना एक करोड़ रुपये से लेकर चार करोड़ रुपये तक का है। रिजर्व बैंक ने इस संबंध में 31 जनवरी 2019 से 25 फरवरी 2019 के बीच विभिन्न बैंकों को आदेश जारी कर यह जुर्माना लगाया।

( ये न्यूज एजेंसी से ली गई है। )

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो