script

RBI बना रहा नई योजना, आने वाले दो सालों में 50 लाख होंगे PoS टर्मिनल

Published: May 20, 2019 12:40:02 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

देश में कैशलेस इकोनॉमी और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) लगातार नई प्लानिंग बना रहा
रिजर्व बैंक का अनुमान है कि आने वाले दो सालों में व्यापारी प्रतिष्ठानों में PoS मशीनों की संख्या में 34 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है
आपको बता दें कि PoS में मुख्य रूप से डेबिड कार्ड का लेनदेन शामिल है

RBI

RBI बना रहा नई योजना, आने वाले दो सालों में 50 लाख होंगे PoS टर्मिनल

नई दिल्ली। देश में कैशलेस इकोनॉमी और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ( rbi ) लगातार नई प्लानिंग बना रहा है। रिजर्व बैंक का अनुमान है कि आने वाले दो सालों में व्यापारी प्रतिष्ठानों में pos मशीनों की संख्या में 34 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है, जिसके बाद साल 2021 तक PoS की संख्या बढ़कर 50 लाख तक पहुंच जाएगी। इस समय बाजार में इनकी संख्या 37.22 लाख के आसपास है।


भविष्य में बढ़ेगे PoS

आपको बता दें कि PoS में मुख्य रूप से डेबिड कार्ड का लेनदेन शामिल है, जिसको सरकार भविष्य में बढ़ाने का प्रयास कर रही है। मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक आरबीआई ( RBI ) ने जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान में बढ़ते डिजिटल पेमेंट के कारण 2021 के अंत तक 50 लाख सक्रिय PoS होने की उम्मीद है। PoS के कारण हमारे देश में कैशलेस ट्रांजेक्शन को भी बढ़ावा मिलेगा।


ये भी पढ़ें: देश की जनता का मिजाज जानने के लिए खर्च होते हैं करोड़ों रुपए, ये कंपनियां कराती हैं एग्जिट पोल


2 सालों में बढ़ेगें 50 लाख PoS

इसके साथ ही डिजिटल PoS ( QR code ) में भी काफी बढ़ोतरी देखने को मिलती थी, जिसके असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ता है। रिजर्व बैंक ने जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले दो साल डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काफी जरूरी हैं। इसके साथ ही 2021 के अंत तक सभी जगहों पर कार्ड पेमेंट किया जाने लगेगा। अभी भी बहुत सी संस्था ऐसी है जो कार्ड पेमेंट को स्वीकार नहीं करती हैं आने वाले समय में आप सभी जगह पर ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।


रिपोर्ट में हुआ खुलासा

देश में नकदी के इस्तेमाल में कमी के लक्ष्य के साथ भारतीय रिजर्व बैंक ने सुरक्षित, सुविधाजनक, सरल और किफायती ई-भुगतान प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए पिछले सप्ताह एक दृष्टिपत्र जारी किया था, जिसके मुताबिक इस समय देश में 37.22 लाख PoS टर्मिनल हैं। मार्च 2019 में डेबिट कार्ड के जरिए PoS से कुल ट्रांजैक्शन की वैल्यू करीब 593,475 करोड़ रुपए रही है।


ये भी पढ़ें: SBI लेकर आया शानदार स्कीम, कार की बुकिंग करने पर घर ले जाएं नई Santro


पिछले साल 29 फीसदी हुआ इजाफा

वहीं, पिछले साल की अगर बात करें तो यह राशि 4,60,070 करोड़ रुपए थी। यानी इसमें करीब 29 फीसदी का इजाफा हुआ है। मार्च 2017 में डेबिट कार्ड के जरिए PoS से ट्रांजैक्शन महज 329,907 करोड़ रुपए था। मार्च 2019 में क्रेडिट कार्ड के जरिए PoS से कुल 603,348 करोड़ रुपये का ट्रांजैक्शन हुआ। RBI ने बताया कि 2018-19 में यह 15.2 फीसदी है, जोकि 2014-15 में 5.2 फीसदी था और 2021 तक यह 22 फीसदी होने की उम्मीद है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो