scriptRBI ने YES बैंक को दिए निर्देश, कहा- पूर्व एमडी-सीईओ राणा कपूर से 1.44 करोड़ रुपए का बोनस वापस लिया जाए | RBI instruction to yes bank to withdrawn 1.44 crore rupee Bonus rana | Patrika News

RBI ने YES बैंक को दिए निर्देश, कहा- पूर्व एमडी-सीईओ राणा कपूर से 1.44 करोड़ रुपए का बोनस वापस लिया जाए

Published: May 18, 2019 11:46:29 am

Submitted by:

Shivani Sharma

यस बैंक को आरबीआई ने दिए निर्देश
बोर्ड फाउंडर और पूर्व एमडी-सीईओ राणा कपूर ( Rana Kapoor ) से 1.44 करोड़ रुपए का बोनस वापस लेगा
राणा कपूर से 1.44 करोड़ रुपए का बोनस वापस लिया जाएगा

rana kapoor

RBI ने YES बैंक को दिए निर्देश, कहा- पूर्व एमडी-सीईओ राणा कपूर से 1.44 करोड़ रुपए का बोनस वापस लिया जाए

नई दिल्ली। यस बैंक ( Yes Bank ) के बोर्ड फाउंडर और पूर्व एमडी-सीईओ राणा कपूर ( Rana kapoor ) से 1.44 करोड़ रुपए का बोनस वापस लेगा। आरबीआई ( rbi ) ने यस बैंक को निर्देश जारी करते हुए कहा कि राणा कपूर से बोनस वापस लिया जाए। यस बैंक ने गुरुवार को अपनी सालाना रिपोर्ट जारी की है, जिसमें यस बैंक ने इस निर्देश के बारे में भी जानकारी दी है।


साल 2004 में हुई थी यस बैंक की शुरुआत

आपको बता दें कि एनपीए ( NPA ) की परेशानी से जूझ रहा यस बैंक फिलहाल कुछ समय पहले कॉरपोरेट गवर्नेंस में खामियों की वजह से आरबीआई ( reserve bank of india ) की जांच के घेरे में आया था, जिसके कारण आरबीआई ने यस बैंक पर अपनी नजरें बना रखी हैं। यस बैंक की शुरुआत साल 2004 में हुई थी, जिसके बाद राणा कपूर को यस बैंक के फाउंडर और प्रमोटर का कार्यभार दिया गया था। इस समय उनके पास बैंक के 4.32 फीसदी शेयर हैं।


ये भी पढ़ें: मोदी सरकार को मिल गई कालेधन की लिस्ट, लेकिन नाम उजागर करने से कर दिया इनकार


कॉरपोरेट गवर्नेंस में गंभीर खामियों के चलते ये कदम उठाया

बैंक में नीतियों का सही से पालन न होने के कारण पिछले साल अक्टूबर में आरबीआई ने उनका सीईओ और एमडी पद का कार्यकाल बढ़ाने पर मंजूरी देने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद आरबीआई ने बैंक के नए सीईओ नियुक्त करने का फैसला लिया था। रिजर्व बैंक ने जानकारी देते हुए बताया कि कॉरपोरेट गवर्नेंस में गंभीर खामियों और नियमों के पालन में लचर रवैए की वजह से ऐसा किया था।


बैंक की बैंलेंस शीट में होगा सुधार

हाल ही में रिजव्र बैंक ने राणा कपूर की जगह रवनीत सिंह गिल को यस बैंक के नए एमडी और सीईओ के रुप में नियुक्त किया है। आपको बता दें कि उनका सालाना वेतन 6 करोड़ रुपए है। इसके साथ ही आरबीआई ने कुछ दिन पहले ही RBI पूर्व गवर्नर आर गांधी को यस बैंक के बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक के पद पर नियुक्त किया है। जानकारों का मानना है कि इस नियुक्ति के बाद बैंक की बैलेंस शीट में सुधार होगा औऱ बैंक की पूंजी में भी बढ़ोत्तरी होगी।


ये भी पढ़ें: फिल्मों में अरबों रुपए कमाने के बाद देश में 250 सिनेमाघर खोलने जा रहे हैं अजय देवगन, ये है पूरा प्लान


राणा को दिया था इतना बोनस

बता दें कि राणा कपूर को वित्त वर्ष 2014-15 में 62 लाख 17 हजार 823 रुपए और वित्त वर्ष 2015-16 में 82 लाख 45 हजार 416 रुपए बोनस के रुप में दिए गए थे। वहीं, साल 2016-17 और 2017-18 में कोई बोनस नहीं दिया गया था। इस साल जनवरी में कपूर का कार्यकाल पूरा हुआ था। इससे पहले 10 महीने बतौर एमडी और सीईओ उन्हें 6.48 करोड़ रुपए सैलरी मिली थी।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो