scriptIDBI बैंक का नाम बदलने के समर्थन में नहीं है आरबीआई, सूत्रों से मिली जानकारी | RBI is not in favour of changing name of IDBI Bank | Patrika News

IDBI बैंक का नाम बदलने के समर्थन में नहीं है आरबीआई, सूत्रों से मिली जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 17, 2019 05:45:59 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

आरबीआई ने उस प्रस्ताव का समर्थन नहीं किया है जिसमें आईडीबीआई बैंक का नाम बदलने की बात कही गई है।
आईडीबीआई निदेशक मंडल ने एलआईसी आईडीबीआई बैंक लिमिटेड नाम को तरजीह दिया था।
आरबीआई के अलावा में नाम में बदलाव के लिए कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय, शेयरधारकों, शेयर बाजार समेत अन्य से भी मंजूरी की जरूरत होती है।

IDBI Bank and LIC

IDBI बैंक का नाम बदलने के समर्थन में नहीं है आरबीआई, सूत्रों से मिली जानकारी

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक आईडीबीआई बैंक का नाम बदलने के पक्ष में नहीं है। आरबीआई ने उस प्रस्ताव का समर्थन नहीं किया है जिसमें आईडीबीआई बैंक का नाम बदलने की बात कही गई है। सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है। बता दें कि आईडीबीआई बैंक के निदेशक मंडल ने बीते माह ही आईडीबीआई बैंक का नाम बदलकर एलआईसी आईडीबीआई बैंक या एलआईसी बैंक रखने को प्रस्ताव दिया है।


गौरतलब है कि भारतीय जीवन बीमा निगम के अधिग्रहण के बाद ही बैंक के निदेशक मंडल का नाम बदलने का प्रस्ताव दिया था। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय बैंक आईडीबीआई बैंक का नाम बदलने के पक्ष में नही है। इसके लिए आईडीबीआई निदेशक मंडल ने एलआईसी आईडीबीआई बैंक लिमिटेड नाम को तरजीह दिया था। वहीं दूसरे विकल्प के तौर पर एलआईसी बैंक लिमिटेड नाम दिया था।


बता दें कि आरबीआई के अलावा में नाम में बदलाव के लिए कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय, शेयरधारकों, शेयर बाजार समेत अन्य से भी मंजूरी की जरूरत होती है। उल्लेखनीय है कि गत जनवरी माह में सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी एलआईसी ने आईडीबीआई बैंक में नियंत्रणकारी 51 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण प्रक्रिया पूरा कर लिया। बीते साल ही अगस्त में मंत्रिमंडल ने बैंक के प्रवर्तक के रूप में एलआईसी को आईडीबीआई बैंक में नियंत्रणकारी हिस्सेदारी के अधिग्रहण की मंजूरी दी थी।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो