भारत में खुलेगा चीनी बैंक, आरबीआर्इ ने दी मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक ऑफ चाइना को भारत में काम करने के लिए लाइसेंस जारी कर दिया है।

By: Saurabh Sharma

Published: 04 Jul 2018, 10:20 PM IST

नई दिल्ली। चीन आैर भारत की दोस्ती नए मुकाम पर पहुंच रही है। जहां एक आेर चीन भारत को किए अपने वादों को पूरा करने की कोशिश कर रहा है। वहीं दूसरी आेर भारत द्वारा किए अपने वादे को पूरा कर दिया है। भारत की आेर से चीन को अब तक की सबसे बड़ी मदद कर दी है। जिससे चीन आैर भारत की दोस्ती को आैर ज्यादा मजबूती मिलेगी। साथ दाेनों के बीच व्यापारिक संबंध भी बढ़ेंगे। आपको बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले चार सालों में जिस देश के दौरे पर सबसे ज्यादा गए हैं वो चीन ही है। जहां से उन्होंने भारत आैर चीन के बीच की दोस्ती की नर्इ इबारत लिखनी शुरू की है। आइए आपको भी बताते हैं कि भारत की आेर से चीन को किस से तरह की मदद मिली है।

बैंक आॅफ चाइना को दिया भारम में काम करने का लाइसेंस
बैंक ऑफ चाइना को भारत में काम करने का लाइसेंस मिल गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक ऑफ चाइना को भारत में काम करने के लिए लाइसेंस जारी कर दिया है। सूत्रों ने कहा कि आरबीआई का यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से चीनी नेतृत्व को किए गए वादे के मुताबिक है। आपको बता दे कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अनौपचारिक मुलाकात हुई थी।

27 देशों में कर रही है कारोबार
बैंक ऑफ चाइना चीन में काम करने वाले चार बड़े सरकारी बैंकों में से एक है। बाजूर पूंजीकरणक के लिहाज से यह दुनिया के बड़े बैंकों में शामिल है। चीन के इस बैंक की शाखांए दुनिया के सभी महादेशों में हैं। फिलहाल बैंक ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, आयरलैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर, जापान समेत कुल 27 देशों में काम करता है।

भारत में नहीं थी शाखा
एशिया के कई देशों में मौजूदगी के बावजूद भारत में इस बैंक की शाखाएं नहीं थी। आरबीआई के फैसले के बाद अब चीन का यह बैंक भारत में भी काम कर पाएगा। गौरतलब कि आरबीआई इससे पहले शरिया बैंकिंग के आवेदन को खारिज कर चुका है।

 

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned