scriptसरकार ने केंद्र बैंक से पूछा सवाल, RBI देगा वित्त मंत्रालय को 25,000 करोड़ रुपए! | RBI may give 25000 crore rupees to finance ministry | Patrika News

सरकार ने केंद्र बैंक से पूछा सवाल, RBI देगा वित्त मंत्रालय को 25,000 करोड़ रुपए!

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2019 01:19:39 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

वित्‍त मंत्रालय भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से उम्मीद जता रहा है कि केंद्रीय बैंक उन्हें 20,000 – 25,000 करोड़ रुपए तक अंतरिम लाभांश ट्रांसफर देगा, जिसका इस्तेमाल वर्तमान वित्‍त वर्ष के लिए किया जाएगा। दरअसल वित्‍त मंत्रालय ने आरबीआई से पूछा था कि वह कितना लाभांश ट्रांसफर कर सकता है।

RBI

सरकार ने केंद्र बैंक से पूछा सवाल, RBI देगा वित्त मंत्रालय को 25,000 करोड़ रुपए!

नई दिल्ली। वित्‍त मंत्रालय भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से उम्मीद जता रहा है कि केंद्रीय बैंक उन्हें 20,000 – 25,000 करोड़ रुपए तक अंतरिम लाभांश ट्रांसफर देगा, जिसका इस्तेमाल वर्तमान वित्‍त वर्ष के लिए किया जाएगा। दरअसल वित्‍त मंत्रालय ने आरबीआई से पूछा था कि वह कितना लाभांश ट्रांसफर कर सकता है। आरबीआई जो लाभांश सरकार को देगा, वो केंद्र के राजकोषीय घाटे को जीडीपी के 3.3 फीसदी पर सीमित रखने में अहम साबित हो सकती है।


पहले भी आरबीआई से लाभांश मांग चुका है मंत्रालय

इससे पहले भी वित्‍त मंत्रालय आरबीआई से लाभांश मांग चुका है। सरकार ने साल 2016-17 के लिए अतिरिक्‍त लाभांश के तौर पर 13,140 करोड़ रुपए मांगे थे, जो उसे लगता है कि rbi पर बकाया है। वित्त वर्ष 2015-17 के लिए वित्‍त मंत्रालय ने अतिरिक्त लाभांश के रूप में 13,140 करोड़ रुपए की राशि मांगी थी। पिछले वित्त वर्ष का कुल लाभांश 2016-17 में हासिल लाभांश से कई ज्यादा था।


ऐसे समय पर किया आरबीआई से सवाल

जब उर्जित पटेल आरबीआई के गवर्नर थे, तब सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच टकराव की स्थिति बन गई थी। इसका मुद्दा सरप्लस ट्रांसफर ही था। हालांकि अब सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच अंतरिम लाभांश के ट्रांसफर पर लगातार बातचीत चल रही है। सरकार ने बैंक से ये सवाल ऐसे समय पूछा जब एक समिति द्वारा केंद्र को लाभांश के रूप में दिए जाने वाले सरप्लस से जुड़े विवादित मुद्दों को सुलझाया जा रहा है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो