ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते वक्त फंस गया आपका पैसा, तो ऐसे पा सकेंगे वापस

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते वक्त फंस गया आपका पैसा, तो ऐसे पा सकेंगे वापस
ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते वक्त फंस गया आपका पैसा, तो पा सकेंगे वापस

Manish Ranjan | Updated: 06 Dec 2018, 03:07:06 PM (IST) फाइनेंस

डिजिटल ट्रांजैक्शन पसंद करने वालों के लिए आरबीआई खुशखबरी लेकर आया है। दरअसल डिजिटल ट्रांजैक्शन में आ रही परेशानियों को देखते हुए आरबीआई ने डिजिटल ट्रांजैक्शन ओम्बड्समैन बनाने का फैसला किया है।

नई दिल्ली। डिजिटल ट्रांजैक्शन पसंद करने वालों के लिए आरबीआई खुशखबरी लेकर आया है। दरअसल डिजिटल ट्रांजैक्शन में आ रही परेशानियों को देखते हुए आरबीआई ने डिजिटल ट्रांजैक्शन ओम्बड्समैन बनाने का फैसला किया है। इसके बाद अगर पेटीएम,इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए ट्रांजैक्शन फेल होता है या पैसा गलत जगह चला जाता है तो आप ओम्बड्समैन को शिकायत कर पाएंगे।

आरबीआई उठाने जा रहा ये कदम

आरबीआई का कहना है कि बैंकों और मोबाइल वॉलेट कंपनियों के पास सबसे ज्यादा शिकायतें पेमेंट न होने की, और पैसा भेजने के बाद व्यक्ति को पैसा न मिलने की आती है। इन्हीं शिकायतों के निपटारे के लिए हम जल्द से जल्द सख्त कदम उठाने में लगे हुए हैं। आरबीआई ने यह भी कहा कि जनवरी के अंत तक डिजिटल बैंकिंग लोकपाल को नियुक्त कर दिया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं के विश्वास को मजबूत किया जा सकेगा।

डिजिटल बैंकिंग में हो रहा है इजाफा

देश में डिजिटल बैंकिंग करने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इसके साथ ही लोगों की परेशानियां भी बढ़ रही हैं।
इन शिकायतों पर कई बार बैंक कोई कदम नहीं उठाते हैं, जिसका खामियाजा ग्राहक को भुगतना पड़ता है। केंद्रीय बैंक फिलहाल मौजूद बैंकिंग लोकपाल की नियुक्ति इस तरह करेगा, जिससे ग्राहकों की शिकायतों का आसानी से हल हो सके। इस स्कीम की पूरी जानकारी जनवरी 2019 तक दे दी जाएगी।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned