आरबीआई एमपीसी की नीतिगत दरों में नहीं किया बदलाव, जानिए किनती होगी होम, ऑटो और पर्सनल लोन की दरें

  • रेपो रेट 4.25 फीसदी और रिजर्व रेपोट 3.35 फीसदी बरकरार रखने का फैसला
  • मई के बाद से आरबीआई एमपीसी ने रेपो और रिजर्व रेपो में नहीं किया बदलाव

By: Saurabh Sharma

Updated: 04 Dec 2020, 10:34 AM IST

नई दिल्ली। जैसा कि उम्मीद जताई जा रही थी कि आरबीआई एमपीसी की बैठक में नीतिगत दरों में कोई बदलाव के आसार नहीं है, ऐसा ही देखने को मिला। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गर्वनर शक्तिकांत दास की ओर से रेपो और रिजर्व रेपों में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी रेपो रेट 4.25 फीसदी और रिजर्व रेपो रेट 3.35 फीसदी तक पर कायम रहेगा। आरबीआई की ओर से मई के बाद से नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।

2020 बेहद चुनौतीपूर्ण
आरबीआई गवर्नर की ओर से बैठक के बाद कहा कि एमपीसी नीतिगत स्थिरता के लिए सभी खतरों की निगरानी करेगा। उन्होंने 2020 को बेहद चुनौतीपूर्ण बताया और कहा कि निकट अवधि में वित्तीय स्थिरता जोखिमों को समाहित किया गया है। मजबूत क्रेडिट रेटिंग वाले लोगों के लिए बॉन्ड सेक्टर काफी मजबूत हुआ है। कुल मिलाकर उत्पादन और रोजगार के नुकसान जल्दी से जल्दी हो रिकवर करने का प्रयास किया जा रहा है।

जारी रहेगा समायोजन का रुख
आरबीआई गवर्नर ने कहा कि आरबीआई एमपीसी की ओर से मौद्रिक नीति के समायोजन के रुख को तब तक जारी रखने का निर्णय लिया, जब तक कि चालू वित्त वर्ष में कम से कम और अगले साल तक टिकाऊ आधार पर विकास को पुनर्जीवित करने और कोविड-19 के प्रभाव को कम करने के लिए सुनिश्चित करते हुए कि मुद्रास्फीति लक्ष्य के भीतर बनी रहे।

rbi
Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned