scriptकैमरे के जरिए खुलेगा आपका बैंक अकाउंट, ये है नई स्कीम | RBI mulls live video authentication for customer verification | Patrika News

कैमरे के जरिए खुलेगा आपका बैंक अकाउंट, ये है नई स्कीम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2018 12:24:28 pm

Submitted by:

manish ranjan

आधार के जरिए ग्राहकों का वेरिफिकेशन बंद होने के बाद बैंकों की परेशानी बढ़ गई है। ऐसे में बैकों की परेशानियों को कम करने के लिए सरकार एक अहम कदम उठाने की तैयारी में है।

bank

कैमरे के जरिए खुलेगा आपका बैंक अकाउंट, ये है नई स्कीम

नई दिल्ली। आधार के जरिए ग्राहकों का वेरिफिकेशन बंद होने के बाद बैंकों की परेशानी बढ़ गई है। ऐसे में बैकों की परेशानियों को कम करने के लिए सरकार एक अहम कदम उठाने की तैयारी में है। दरअसल सरकार बैंक ग्राहकों का वेरिफिकेशन लाइव करने के बारे में सोच रही है। बैकों की बढ़ती परेशानियों को देखते हुए रिजर्व बैंक और सरकार लाइव वेरिफिकेशन की अनुमति देने पर विचार कर रहे हैं।

खाता खोलने के लिए कैमरे का होगा इस्तेमाल

कई बैंकों और वित्तीय संस्थाओं ने लाइव वेरिफिकेशन का डेमो रिजर्व बैकों को भेजा है। इन्हीं डेमो को देखते हुए रिजर्व बैंक जल्द से जल्द लाइव वेरिफिकेशन को शुरू करने के बारे में सोच रहा है। रिजर्व बैंक क्यूआर कोड के जरिए भी वेरिफिकेशन के बारे में भी सोच रहा है। लेकिन आरबीआई के एक अधिकारी के अनुसार आरबीआई की दिलचस्पी रिकॉर्डेड वीडियो और क्यूआर वेरिफिकेशन के मुकाबले लाइव वीडियो में ज्यादा है।

आरबीआई ऐसे कम करेगा बैंकों की परेशानी

सुप्रीम कोर्ट ने आधार को संवैधान‍िक करार देते हुए बैंक खाते में आधार के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। जिसके बाद बैंकों की परेशानियां बढ़ गई थी। बैंक को ग्राहकों के खाते खोलने और उनकी वेरिफिकेशन करने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आधार के हटने के बाद बैंक का वेरिफिकेशन प्रोसेस भी काफी लंबा हो गया था। इन्ही सब परेशानियों के बाद बैंकों और वित्तीय संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने बायोमेट्रिक आधारित कस्टमर वेरिफिकेशन के विकल्प के रूप में वीडियो के इस्तेमाल का सुझाव दिया था।

Read the Latest business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो