बड़ी खबर: आरबीआई का 5, 10, 100 रुपए के नोटों को लेकर आया यह बयान

आरबीआई ने एक ट्वीट में कहा कि भविष्य में 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के नोटों की पुरानी सीरीज के सर्कूलेशन से बाहर करने की खबरें चल रही हैं। यह स्पष्ट किया जाता है कि ये खबरें गलत हैं।

By: Saurabh Sharma

Updated: 25 Jan 2021, 10:19 PM IST

नई दिल्ली। बीते कुछ दिनों से 5, 10, 100 रुपए के नोटों को लेकर आ रही खबरों पर आज एक ट्वीट से विराम लगा दिया है। जिससे उन लोगों को काफी राहत मिली है, जिनके पास ऐसे नोटों की भरमार है। आरबीआई ने साफ कर दिया है कि इन तीनों की करंसी के नोटों को प्रचलन से बाहर नहीं किया जाएगा। मीडिया में नोटों के बंद होने की चल रही खबरें पूरी तरह से निराधार हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से अपने ट्वीट में क्या कहा गया है।

रिजर्व बैंक ने किया ट्वीट
भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोटों को वापस लेने की खबरों का सोमवार को खंडन कर दिया। आरबीआई ने एक ट्वीट में कहा कि भविष्य में 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के नोटों की पुरानी सीरीज के सर्कूलेशन से बाहर करने की खबरें चल रही हैं। यह स्पष्ट किया जाता है कि ये खबरें गलत हैं। रिजर्व बैंक ने जुलाई 2018 में लैवेंडर रंग के 100 रुपए के नये नोट जारी करते हुए कहा था कि पहले जारी किये गये 100 रुपए के नोट भी प्रचलन में बने रहेंगे।

यह भी पढ़ेंः- Gold And Silver Price: सोना और चांदी हुआ महंगा, जानिए कितने हो गए हैं दाम

चल रही थी यह खबर
बीते कुछ दिनों से खबर चल रही है कि 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोटों को प्रचलन से बाहर करने की तैयारी कर रहा है। मीडिया रिपोट्र्स में इस बात का दावा किया जा रहा था कि मार्च के महीने के बाद यह तमाम नोट बंद कर दिए जाएंगे। इसके लिए पूरा प्रोसेस फॉलो किया जाएगा। यह खबर सबसे पहले साउथ इंडिया की वेबसाइट में प्रकाशित हुई थी। जिसके बाद नॉर्थ इंडिया की मीडिया इसे फॉलो किया।

rbi reserve bank of india
Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned