scriptRBI का बड़ा फैसला: अब NEFT और RTGS से ट्रांजैक्शन करने पर बैंक नहीं काटेंगे चार्ज | RBI removes Charges on RTGS and NEFT fund Transfer | Patrika News
फाइनेंस

RBI का बड़ा फैसला: अब NEFT और RTGS से ट्रांजैक्शन करने पर बैंक नहीं काटेंगे चार्ज

आरबीआई ने NEFT व RTGS के तहत लगने वाले चार्ज को हटाया।
मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक के बाद दी जानकारी।
डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लिया गया फैसला।

Jun 07, 2019 / 07:19 am

Ashutosh Verma

Money

RBI का बड़ा फैसला: अब ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने पर बैंक नहीं काटेंगे एक भी पैसा

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ( reserve bank of india ) ने neft और RTGS के जरिए पेमेंट करने पर लगने वाले चार्ज को हटा लिया। साथ में आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वो इसका फायदा सीधे ग्राहकों को दें। इसका मतलब है कि NEFT व RTGS से पेमेंट करने पर एक रुपए भी नहीं देना होगा या फिर बेहद ही मामूली रकम अदा करनी होगी। आरबीआई ने इसकी घोषणा अपने डेवलपमेंट एंड रेग्युलेटरी पॉलिसी में किया है, जिसे मौद्रिक समीक्षा नीति बैठक के बाद जारी किया गया।


रिजर्व बैंक कम से कम समय में अधिक रकम ट्रांसफर की जाने वाली सुविधा रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम ( RTGS ) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर ( NEFT ) पर बेहद ही कम चार्ज लेता है। RBI को यह चार्ज देने के बदले में बैंक इसका बोझ ग्राहकों पर डालते हैं। डिजिटल फंड ट्रांसफर को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय बैंक ने यह चार्ज घटाने या कम करने का फैसला लिया है। बदले में बैंकों को भी इसका फायदा ग्राहकों तक पहुंचाना होगा।

SBI NEFT

1. नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर ( NEFT )

NEFT ऐसा पेमेंट सिस्टम है जिसके तहत एक बैंक से दूसरे बैंक के खाते में पेमेंट ट्रांसफर किया जाता है। आप इसे सिस्टम को या तो इंटरनेट बैंकिंग के जरिए एक्सेस कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी बैंक ब्रांच से एक्सेस कर सकते हैं। एक बार जब अब अपनी तरफ से पैसे ट्रांसफर कर देते हैं तो दूसरे खाते में यह रकम कुछ घंटों के अंदर पहुंच जाता है। इस सिस्टम के तहत कोई न्यूनतम या अधिकतम सीमा नहीं है। हालांकि, हर बैंक व्यक्तिगत तौर पर इसे लेकर एक सीमित दायर सेट कर सकते हैं।

RTGS

2. रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट ( RTGS )

इस सुविधा के तहत बड़ी रकम को एक बैंक के खाते से दूसरे बैंक के खाते में ट्रांसफर किया जाता है। मौजूदा नियमों के तहत इस सिस्टम के तहत न्यूनतम 2 लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Home / Business / Finance / RBI का बड़ा फैसला: अब NEFT और RTGS से ट्रांजैक्शन करने पर बैंक नहीं काटेंगे चार्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो