scriptअब RBI तय करेगा बैंक CEO की सैलरी, इन मानकों को ध्यान में रखकर लेगा फैसला | RBI to take decisions bank CEO salary | Patrika News

अब RBI तय करेगा बैंक CEO की सैलरी, इन मानकों को ध्यान में रखकर लेगा फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Jan 14, 2019 11:12:26 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआर्इ) कुछ एेसे नियमों पर काम कर रही है जिससे देश के सभी बैंकाें के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीर्इआे) का वेतन एक समान हो सके।

RBI

अब RBI तय करेगा बैंकों CEO की सैलरी, इन मानकों को ध्यान में रखकर लेगा फैसला

नर्इ दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआर्इ) कुछ एेसे नियमों पर काम कर रही है जिससे देश के सभी बैंकाें के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीर्इआे) का वेतन एक समान हो सके। यह बैंकों के बैलेंस शीट, लोन, मुनाफा आैर सरकारी रिकाॅर्ड्स के आधार पर तय होगा। प्रस्तावित फ्रेमवर्क के तहत बैंकों निदेशकों को सबसे वरिष्ठ अधिकारियें के वेतन, परफाॅर्मेंस आैर स्टाॅक विकल्प चुनने में आसानी होगी।


बैंकों को होगी आसानी

मौजूदा नियमों के तहत इन अधिकारियों के वेतन तय करने के लिए बिजनेस, कंट्रोल, रिस्क जैसे बातों को ध्यान में रखना होता है। लेकिन अब वर्तमान उन सभी बातों को ध्यान में रखा जाएग जो इन सीर्इआे को दी जाने वाली अतिरिक्त सुविधाआें पर असर पड़ता है। हालांकि, आज भी आरबीअार्इ बैंकों के इन अधिकारियों के पारिश्रमिक क्लियर करती है। इस मामले से जुड़े एक जानकार का कहना है कि नया नियम यह सुनिश्चित कर सकेगा कि बैंकों को अपने सीर्इआे की सैलरी कहीं भारी न पड़े।


बैंक अधिकारियों ने दिया सुझाव

यह नया नियम प्राइवेट बैंकों को महत्वपूर्ण होगा लेकिन पीएसयू के अधिकारियों के इन्सेन्टिव तय करते समय भी ध्यान में रखा जाएगा। इस प्रस्ताव को लेकर केंद्रीय बैंक के अधिकारियों ने अपने सुझाव भारतीय रिजर्व बैंक से साझा कर दिया है। एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने बताया, “हमने प्रस्ताव को समझ लिया आैर अधिकतर लोगों ने इस बात से सहमति जतार्इ है। बैंको के बढ़ते एनपीए को देखते हुए यह एक बेहतर प्रस्ताव है।”

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो