scriptत्योहारों में खरीदने जा रहे हैं घर या कार तो जरुर चेक कर लें ये 4 चीजें, होगा फायदा | remember these things before taking Aany kind of loan | Patrika News

त्योहारों में खरीदने जा रहे हैं घर या कार तो जरुर चेक कर लें ये 4 चीजें, होगा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2018 09:02:46 pm

Submitted by:

manish ranjan

फेस्टिवल सीजन आने वाला है ऐसे में हर कंपनियां आकर्षक ऑफर देना शुरू कर देती हैं।

loan

त्योहारों में खरीदने जा घर या कार तो जरुर चेक कर लें ये 4 चीजें, होगा फायदा

नई दिल्ली। फेस्टिवल सीजन आने वाला है ऐसे में हर कंपनियां आकर्षक ऑफर देना शुरू कर देती हैं। क्योंकि भारत में फेस्टिवल सीजन में नया सामान खरीदना शुभ माना जाता हैं। इसलिए ऑनलाइन शापिंग से लेकर डिजिटल पेंमेंट हर चीज पर एक से लेकर एक ऑफर देखने को मिलते हैं। फेस्टिव सीजन में ऑफर देने में बैंक भी पीछे नहीं रहते है। अगर आप भी इस फेस्टिव सीजन बैंक के आकर्षक ऑफर देखकर नई गाड़ी या घर खरीदने के बारे में सोच रहे है तो लोन लेने से पहले ध्यान रखें ये बातें।

लोन लेने से पहले जान लें ये बात
जब भी आप नई गाड़ी या घर खरीदने के लिए लोन लेने जाए ध्यान रखें कि आप जरूरत से ज्यादा लोन ना लें। फेस्टिव सीजन में बैंक कई आकर्षक ऑफर लेकर आती है और बैंक के कर्मचारी आपको इन आकर्षक ऑफर को बढ़ा-चढ़ा कर बताते हैं। ऐसे में इन आकर्षक ऑफर के लालच में ना आएं। जरूरत के मुताबिक ही लोन लें और इस बात का ध्यान रखें कि आप यह लोन समय पर चुकता कर पाएंगे। लोन एप्लिकेशन जमा करने से पहले इस बारे में ध्यान से जांच-परख कर लें।

चेक कर लें ब्याज दरे
लोन लेने से पहले चेक कर ले कि सबसे ज्यादा कम ब्याज दरों लोन कहा मिल रहा है। आप जिस भी बैंक से लोन लेने जा रहे है उस बैंक की ब्याज दरों को दूसरी बैंक की ब्याज दरों से तुलना कर लें। जिस जगह से आपको कम ब्याज दरों पर लोन मिल रहा हो वहीं लोन के लिए अप्लाई करें। ब्याज दरों के साथ-साथ लोन टेन्योर, प्रोसेसिंग फीस, प्रीपेमेंट पेनल्टी आदि बातों के आधार पर भी तुलना कर लें।

क्रेडिट स्कोर पर दें ध्यान
लोन लेने जाने से पहले कोशिश करें की फेस्टिवल सीजन की सारी शॉपिंग क्रेडिट कार्ड से करें। इससे आपको कई डिस्काउंट तो मिलेंगे ही साथ ही क्रेडिट स्कोर भी बेहतर होगा। क्योंकि बैंक हमेशा क्रेडिट स्कोर को देखकर ही लोन देता है। कई बार लोग लोन के लिए अप्लाई करने से पहले अपनी एलिजिबिलिटी नहीं देखते और बड़े लोन के लिए आवेदन कर देते हैं। इससे लोन एप्लिकेशन के रिजेक्ट होने की संभावना बनी रहती है। इससे बचने के लिए अपनी एलिजिबिलीटी चेक कर लें। यह काम आप घर बैठे-बैठे इंटरनेट पर आसानी से कर सकते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो