31 अगस्त तक जमा कर दें Kisan Credit Card का लोन, नहीं तो देना होगा भारी ब्याज

  • kisan credit card scheme लोन लेने वालो ंके लिए महत्वपूर्ण खबर
  • 31 अगस्त तक जमा करना होगा लोन
  • न जमा करने पर देना होगा लगभग दोगुना ब्याज

By: Pragati Bajpai

Published: 22 Jul 2020, 04:58 PM IST

नई दिल्ली : किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) रखने वालों के लिए ये खबर बेहद महत्वपूर्ण है। दरअसल 31 अगस्त तक Kisan Credit Card ( KCC ) पर लिया गया लोन वापस करना है । ऐसा न कर पाने की सूरत में किसानों को 4 की जगह 7 फीसदी ब्याज ( Interest Rate ) देना पड़ेगा। खेती-किसानी के लोन पर सरकार ने 31 अगस्त तक पैसा जमा करने की मोहलत दी है। हमारे देश में करोड़ों किसान हैं जो Kisan Credit Card का इस्तेमाल करते हैं।

59 Banned Chinese Apps: चीनी कंपनियों को मोदी सरकार की चेतावनी, बैन का उल्लंघन करने पर होगी कार्यवाही

31 मार्च तक जमा करना होता है लोन- अमूमन किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के जरिए लिया गया लोन 31 मार्च तक वापसकरना होता है लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से सरकार ने किसानों को 31 अगस्त तक की मोहलत दी थी यानि 31 अगस्त तक किसान कर्ज चुका सकते थे। इसका मतलब यह है कि किसान केसीसी कार्ड के ब्याज को सिर्फ 4 प्रतिशत प्रति वर्ष के पुराने रेट पर 31 अगस्त तक भुगतान कर सकते हैं. बाद में यह तीन फीसदी महंगा पड़ेगा।

Jeff Bezos की एक और शानदार उपलब्धि ,1 दिन में 97 हजार करोड़ रुपए बढ़कर 14 लाख करोड़ की हुई संपत्ति

बिना गारंटी के मिलता है 1.60 लाख का लोन- Kisan Credit Card के जरिए बैंको से सस्ती दर पर 3 लाख तक का लोन मिल जाता है । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए देश के 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) मुहैया कराने का ऐलान किया था। आपको बता दें कि किसानों को इस योजना के जरिए 1.6 लाख का लोन बिना किसी गारंटी के दे दिया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा- किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिया जाने वाला कर्ज 2-4 प्रतिशत तक सस्ता ( CHEAP LOAN ) होता है, बशर्ते लोन को समय पर चुका दिया जाए। साथ ही 1.6 लाख तक का कर्ज लेने के लिए आपको किसी भी तरह की गारंटी देने की जरूरत नहीं होती है। कीड़ों के हमले या किसी प्राकृतिक आपदा के चलते नुकसान होने पर फसल का बीमा कवर भी मिलता है।

Finance Minister Nirmala Sitharaman
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned