scriptsbi ग्राहकों को बड़ा झटका, आज से लागू हुआ ये बड़ा नियम | Rs 20,000 withdrawal limit for SBI customers effective from today | Patrika News

sbi ग्राहकों को बड़ा झटका, आज से लागू हुआ ये बड़ा नियम

locationनई दिल्लीPublished: Oct 31, 2018 03:11:30 pm

Submitted by:

manish ranjan

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआइ ने एटीएम से निकालने वाले कैश की सीमा में बड़ी कटौती की है।

sbi

sbi ग्राहकों को बड़ा झटका, आज से लागू हुआ ये बड़ा नियम

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआइ ने एटीएम से निकालने वाले कैश की सीमा में बड़ी कटौती की है। बैंक ने कैश की लिमिट 50 फीसदी घटा दी है। अब आप SBI के एटीएम से 1 दिन में सिर्फ 20 हजार रुपए ही निकाल सकते हैं। पहले ये लिमिट 40 हजार रुपए थी। नई लिमिट 31 अक्टूबर 2018 यानी आज से लागू हो गई है।

ऐसे निकाल सकेंगे ज्यादा कैश

एसबीआइ ने अपने ब्रान्चों को आदेश जारी कर दिया है कि ग्राहकों को 31 अक्टूबर से एक दिन में एटीएम से सिर्फ 20 हजार रुपए निकाल की ही अनुमति हैं। अगर कोई ग्राहक 20 हजार रुपए से अधिक कैश निकालना चाह रहा हैं तो उसे ऊंचे वैरिएंट वाला कार्ड लेना होगा। बता दें कि ऐसे कार्ड उन ग्राहकों को जारी किए जाते हैं, जो अपने बैंक में ज्यादा मिनिमम बैलेंस बनाए रखते हैं।

दूसर कार्ड्स पर नया नियम लागू नहीं होगा

क्लासिक व मैस्ट्रो कार्ड के अलावा दूसरे कार्ड्स के लिए प्रतिदिन लिमिट में कोर्इ बदलाव नहीं किया जाएगा। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपके पास एसबीआर्इ का गोल्ड या प्लेटिनम कार्ड है तो आप एटीएम से प्रति दिन 50 हजार से 1 लाख रुपए तक की निकासी कर सकते हैं। एसबीआर्इ की वेबसाइट पर दी गर्इ जानकारी के मुताबिक, क्लासिक व मैस्ट्रो कार्ड के लिए ही एटीएम निकासी कम की गई है।

इसलिए बैंक ने किए नियमों में बदलाव

एसबीआर्इ की तरफ से यह कदम फ्राॅड ट्रांजैक्शन को कम करने के लिए किया गया है। इसके साथ ही बैंक का लक्ष्य डिजिटल व कैशलेस भुगतान को बढ़ावा देना भी है। बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, बीते कुछ समय में बैंक को एटीएम कार्ड क्लोनिंग को लेकर कर्इ शिकायत मिली है। इसी को ध्यान में रखते हुए एसबीआई ने इन कार्ड्स पर प्रति दिन निकासी सीमा को कम करने का फैसला लिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो