कल से बैंक देगा 24 घंटे RTGS की सुविधा, घर बैठे कर सकेंगे बड़े लेन-देन

  • RTGS Service: एक से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने की सबसे तेज सर्विस है आरटीजीएस
  • रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के जरिए दो लाख से ज्यादा के ट्रांजैक्शन तुरंत किए जा सकते हैं

By: Soma Roy

Published: 13 Dec 2020, 08:05 PM IST

नई दिल्ली। एक बैंक से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के वैसे तो कई विकल्प मौजूद है। मगर इन सबके बीच RTGS सबसे पॉपुलर है। क्योंकि इसमें बड़े ट्रांजैक्शन आसानी से हो जाते हैं। पहले बैंकों की ओर से ये सुविधा निश्चित अवधि के बीच दी जाती थी, लेकिन डिजिटलाइजेशन के दौर में अब बैंक कल यानी 14 दिसंबर से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को हर दिन 24 घंटे के लिए करने जा रहा है। अच्छी बात यह है कि अब आप आरटीजीएस के जरिए बड़े लेन-देन घर बैठे भी कर सकेंगे। इसके लिए आपको बैंक शाखा जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

रिजर्व बैंक के मुताबिक 14 दिसंबर की मध्य रात्रि यानी रात के 12:30 बजे से RTGS सर्विस 24 घंटे उपलब्ध होगी। ऐसा करते ही भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा, जहां इतने बड़े ट्रांजैक्शन 24 घंटे होते हैं। मालूम हो कि RTGS के जरिए 2 लाख रुपए से ज्यादा अमाउंट ट्रांसफर किया जा सकता है। इसे ऑनलाइन और बैंक ब्रांच दोनों माध्यम के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं पैसे ट्रांसफर करने की एक अन्य सर्विस NEFT से 2 लाख रुपए तक का ही ऑनलाइन लेन-देन किया जा सकता है।

ऑनलाइन फंड ट्रांसफर पर नहीं लगेगा शुल्क
RTGS पैसे ट्रांसफर करने की सबसे तेज सर्विस है। देश के करीब 237 बैंक इस सिस्टम के माध्यम से 4.17 लाख करोड़ रुपए के लेन-देन को प्रतिदिन पूरा करते हैं। एक बैंक से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने का ये काम ऑनलाइन करने पर किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। जबकि बैंक ब्रांच में RTGS से फंड ट्रांसफर कराने पर एक तय शुल्क देना होगा।

rbi
Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned