scriptएक ही दिन में रुपया हुआ दो बार धड़ाम, अमरीकी डॉलर के सामने पहुंचा 81.98 | Rupee falls twice in a day, closes at 81.98 against US dollar | Patrika News

एक ही दिन में रुपया हुआ दो बार धड़ाम, अमरीकी डॉलर के सामने पहुंचा 81.98

locationनई दिल्लीPublished: Apr 17, 2023 06:30:51 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Rupee falls Twice In A Day: रुपये में पिछले कुछ महीने से लगातार अप-डाउन का सिलसिला जारी है। पर आज रुपया दो बार धड़ाम हुआ और अमरीकी डॉलर के सामने इसका मूल्य भी गिर गया।

rupee_falls.jpg

Indian Rupee value down in Nepal

भारतीय करेंसी (Indian Currency) यानी कि रुपये (Rupee) में पिछले कुछ महीने से एक ट्रेंड देखा जा रहा है। पिछले कुछ महीने में रुपये में लगातार अप-डाउन देखने को मिल रहा है। कभी रुपये के मूल्य में उछाल देखने को मिलता है, तो कभी इसके मूल्य में गिरावट। रुपये में होने वाला अप-डाउन कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है और इससे कई सेक्टर्स पर प्रभाव भी पड़ता है। आज अर्ली ट्रेड में रुपये में गिरावट दर्ज की गई थी। पर उम्मीद जताई जा रही थी कि क्लोज़िंग के समय रुपये में कुछ उछाल देखने को मिल सकता है। पर ऐसा नहीं हुआ।


एक ही दिन में रुपया हुआ दो बार धड़ाम

भारतीय करेंसी रूपया एक ही दिन में दो बार धड़ाम हुआ। अर्ली ट्रेड के समय रुपये में 5 पैसे की गिरावट दर्ज की गई थी। पर उम्मीद जताई जा रही थी कि क्लोज़िंग ट्रेड के समय रुपये में उछाल देखने को मिल सकती है। पर ऐसा नहीं हुआ। क्लोज़िंग ट्रेड के दौरान भी रुपये में गिरावट दर्ज की गई। इससे एक ही दिन में रुपये में दो बार गिरावट दर्ज की गई।

कितनी हुई गिरावट?

अर्ली ट्रेड के समय रुपये में 5 पैसे की गिरावट हुई। वहीं क्लोज़िंग ट्रेड के समय रुपये में 8 पैसे की गिरावट देखने को मिली। इससे एक ही दिन में रुपये का मूल्य 13 पैसे गिर गया।

अमरीकी डॉलर के सामने नया मूल्य

एक ही दिन में दो बार धड़ाम होने की वजह से रुपये के अमरीकी डॉलर के सामने मूल्य में भी गिरावट देखने को मिली। क्लोज़िंग ट्रेड के बाद अमरीकी डॉलर के सामने रुपये का मूल्य 81.98 दर्ज किया गया।

https://twitter.com/PTI_News/status/1647905574653231105?ref_src=twsrc%5Etfw


भारत और रूस के बीच व्यापरिक असंतुलन है रुपये के इस्तेमाल नहीं करने की वजह

आज, सोमवार, 17 अप्रैल को रूस के उपप्रधानमंत्री डेनिस मांतुरोव (Denis Manturov) भारत आए। डेनिस रूस के उद्योग और व्यापार मंत्री भी हैं। अपने भारत दौरे के दौरान डेनिस दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों को बढ़ाने पर भी जोर देंगे। इस दौरान डेनिस ने भारत और रूस के बीच व्यापरिक असंतुलन की बात भी कही। डेनिस ने यह भी कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापारिक असंतुलन होने की वजह से रूस व्यापार के लिए रुपये का इस्तेमाल नहीं कर सकता। डेनिस ने इसके समाधान के लिए व्यापार को बूस्ट करने की सलाह भी दी।

भारत और रूस के बीच काफी मज़बूत संबंध हैं। भारत काफी मात्रा में रूस से कच्चे तेल की खरीद करता है और पिछले एक साल में भारत का रूस से कच्चे तेल का आयात बढ़ा है। इसके साथ ही भारत कई हथियारों की खरीद भी रूस से करता है। दोनों देशों के बीच व्यापार के लिए रुपये का इस्तेमाल होने पर रुपये के मूल्य में उछाल देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें

रुपये में 5 पैसे की गिरावट, अमरीकी डॉलर के सामने पहुंचा 81.90

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो